SEMICON India: दुनिया की हर डिवाइस में भारतीय चिप होनी चाहिए: पीएम मोदी

0
5

नई दिल्ली। SEMICON India 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया (SEMICON India 2024) का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने ग्लोबल सेमीकंडक्टर प्लेयर्स को संबोधित करते हुए कहा, ‘भारत दुनिया का 8वां ऐसा देश है जहां वैश्विक सेमीकंडक्टर पहल शुरू की जा रही है, यह भारत में होने का सही समय है।’

पीएम मोदी ने कहा कि जब विश्व स्तर पर चिप्स कम हो जाते हैं, तो दुनिया ग्राउंडब्रेकिंग सेमीकंडक्टर तकनीक प्रदान करने के लिए भारत पर दांव लगा सकती है। पीएम ने निवेशकों और स्टेकहोल्डर्स से देश में निवेश की अपील की है। उन्होंने कहा, ‘21वीं सदी के भारत में चिप्स कभी कम नहीं होते। आज का भारत दुनिया को कन्फर्मेशन देता है कि जब चिप्स नीचे हैं, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं।’

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी स्मार्टफोन बाजार
पीएम मोदी ने बिजनेस और भारत के भविष्य दोनों को आकार देने में टेक्नोलॉजी की भूमिका पर भी चर्चा की क्योंकि उन्होंने जोर देकर कहा कि सेमीकंडक्टर जल्द ही सबसे बुनियादी जरूरतों के लिए भी आवश्यक होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि अब हम मोबाइल हैंडसेट के दुनिया के नंबर 2 उत्पादक और निर्यातक हैं। पीएम मोदी ने कहा, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी स्मार्टफोन बाजार है। हमारा लक्ष्य 100% इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेमीकंडक्टर से लेकर तैयार माल तक भारत में ही करना है।

प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण भारत को सेमीकंडक्टर डिजाइन, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी विकास के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना रहा है। इस उद्देश्य से सेमीकॉन इंडिया 2024 का आयोजन 11 से 13 सितंबर तक “शेपिंग द सेमीकंडक्टर फ्यूचर” थीम के साथ किया जा रहा है।

11 से 13 सितंबर तक होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन में भारत की सेमीकंडक्टर संबंधी रणनीति और नीति का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें भारत को सेमीकंडक्टर के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की परिकल्पना की गई है। इसमें वैश्विक सेमीकंडक्टर दिग्गजों के शीर्ष नेतृत्व की भागीदारी देखने को मिलेगी और सेमीकंडक्टर उद्योग के वैश्विक स्तर के दिग्गजों, कंपनियों, विशेषज्ञों को एक मंच प्रदान किया जाएगा। पीएमओ के मुताबिक इस सम्मेलन में 250 से अधिक प्रदर्शक और 150 वक्ता भाग लेंगे।