WhatsApp के नए फीचर से दूसरे ऐप्स पर भेज सकेंगे मेसेज, कॉलिंग भी

0
6

नई दिल्ली। वॉट्सऐप (WhatsApp) में नया फीचर वॉट्सऐप यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे टेलीग्राम, सिग्नल, iMessage और गूगल मेसेज पर मेसेजिंग और कॉल की सुविधा देगा। मेटा ने वॉट्सऐप में इस सर्विस को इंटीग्रेट करने का प्लान शेयर किया है। कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को मेनटेन रखने वाली टेक्नोलॉजी पर काम कर रही थी। साथ ही मेटा ने एक फोटो शेयर करके यह भी दिखाया कि वॉट्सऐप और मेसेंजर पर थर्ड पार्टी चैट्स कैसी दिखेंगी।

मेटा ने कहा कि थर्ड पार्टी चैट्स के बारे में यूजर्स को नोटिफाइ करने के लिए वॉट्सऐप और मेसेंजर में नए नोटिफिकेशन बनाए गए हैं। यह यूजर को नए मेसेजिंग ऐप से आने वाले मेसेज के बारे में नोटिफाइ करेंगे। खास बात है कि इसमें यूजर यह तय कर सकेंगे कि वे किस थर्ड पार्टी ऐप से मेसेज रिसीव करना चाहते हैं। मेटा के अनुसार यूजर सारे मेसेज को एक ही इनबॉक्स में देख सकेंगे।

यूजर चाहें तो वे थर्ड पार्टी चैट्स के लिए अलग फोल्डर भी क्रिएट कर सकते हैं। थर्ड पार्टी ऐप्स से चैटिंग के लिए यूजर्स को टाइपिंग इंडिकेटर, रीड रिसीट, डायरेक्ट रिप्लाइ और रिएक्शन जैसे ‘Rich Messaging Feature’ भी मिलेंगे। थर्ड पार्टी कॉलिंग फीचर की जहां तक बात है, तो कंपनी ने कहा कि इसे साल 2027 में उपलब्ध कराया जाएगा। मेटा ने यूरोपियन यूनियन के डिजिटल मार्केट ऐक्ट के तहत वॉट्सऐप और मेसेंजर में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है।

वॉट्सऐप जल्द ही ग्रुप चैट में कॉल लिंक वाला फीचर ऑफर करने वाला है। वॉट्सऐप के इस अपकमिंग फीचर की जानकारी WABetaInfo ने दी है। रिपोर्ट के अनुसार इस फीचर की मदद से यूजर ग्रुप चैट में ही कॉल लिंक क्रिएट कर सकेंगे। इस फीचर की खास बात है कि इससे की जाने वाली कॉल्स यूजर्स को बिना रिंग किए शुरू हो जाएंगी।

यह फीचर काफी हद तक गूगल मीट जैसा है, जिसमें यूजर बाकी मेंबर्स से एक लिंक के जरिए कनेक्ट होते हैं। WABetaInfo ने इस फीचर को वॉट्सऐप बीटा फॉर ऐंड्रॉयड 2.24.19.14 में देखा है। बीटा टेस्टिंग पूरी होने के बाद इस फीचर को ग्लोबल यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा।