डबल इंजन की सरकार करेगी दुग्ध उत्पादक समितियों में सौगातों की बौछार: राठौड़

0
8

कोटा। कोटा बूंदी दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के दौरे पर रहे। जहां उन्होंने समितियों के सचिवों की बैठक व मराडी दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति के प्रोत्साहन वितरण कार्यक्रम व आमसभा में हिस्सा लिया।

राठौड़ ने कहा कि राज्य में अब डबल इंजन की सरकार है और इसका असर दिखने भी लग गया है। राज्य की बजट में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विकास की सौगात देते हुए मुख्यमंत्री पशुपालन विकास के लिए 250 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

कोटा में डेयरी के विकास के लिए 25 करोड़ रुपये की लागत से केटल फीड प्लांट की स्थापना के लिए स्वीकृत किए हैं। उन्होंने कहा कि संघ को 18 बीघा जमीन कोटा में पशु आहार संयंत्र लगाने के लिए आवंटित भी हो चुकी है। इस संयंत्र से पशुपालकों को बहुत लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह डबल इंजन की सरकार के सौगातों की शुरुआत है। पांच वर्षों में पशुपालक व किसानों की उन्नति के लिए संघ के माध्यम से कई योजनाएं क्रियांवित की जाएंगी।

लकड़ेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में आयोजित समिति सचिवों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कोटा बूंदी जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ चेयरमैन राठौड़ ने समितियों को उच्च गुणवत्ता वाला दूध संग्रहण, उत्पादकता बढ़ाने, मिलावटी दूध के प्रति सावधानी, एसएनएफ के सुधार के निर्देश भी दिए।

सचिवों की बैठक में गुढ़ा गोकुल पूरा दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति के अध्यक्ष बाबूलाल मीणा, बूंदी डेयरी सुपरवाइजर असिन खान, हिंडोली मार्ग रिसोर्स पर्सन महावीर सिंह, नमाना मार्ग रिसोर्स पर्सन धन्ना लाल प्रजापत, भवानी सिंह, हिंडोली मार्ग की समस्त दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के सचिव उपस्थित रहे।

आमसभा व प्रोत्साहन वितरण
मालियों की मराडी दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति की ओर से प्रोत्साहन वितरण व आमसभा अध्यक्षता समिति अध्यक्ष उच्छब लाल सैनी ने की। समिति सचिव भोलाराम सैनी ने बताया समिति में दूध देने वाले छोटे व बड़े सभी पशु पालकों को स्टील केटल प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान किए गए। कार्यक्रम मे डेयरी कर्मचारी धन्ना लाल प्रजापत, नैनी राम गुर्जर, रामस्वरुप गुर्जर, मनीष सुमन व समस्त ग्रामवासी उपस्थित रहे।