शो टिकट बुकिंग भी अब जोमाटो पर, पेटीएम के साथ 2,048 करोड़ रुपये में हुई डील

0
6

नई दिल्ली। Paytm-Zomato Deal: पेटीएम ब्रांड का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने 2,048 करोड़ रुपये में अपना फिल्म और मनोरंजन टिकट कारोबार जोमाटो (Zomato) को बेचने का फैसला किया है। इस डील में फिल्मों के साथ-साथ खेल और संगीत कार्यक्रमों के टिकट भी शामिल हैं। दोनों कंपनियों के बोर्ड ने इस डील को मंजूरी दे दी है।

इस डील के तहत, वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) अपने मनोरंजन टिकट कारोबार को अपनी दो कंपनियों- ऑर्बजेन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (ओटीपीएल) और वेस्टलैंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (डब्ल्यूईपीएल) में ट्रांसफर करेगी। इसके बाद, इन दोनों कंपनियों में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी जोमाटो को बेच दी जाएगी। सौदा पूरा होने के बाद, जोमैटो ‘डिस्ट्रिक्ट’ नाम से एक नया ऐप लॉन्च करेगा, जिससे मनोरंजन टिकटों की बुकिंग होगी। हालांकि, अगले 12 महीनों तक टिकट बुकिंग पेटीएम के ऐप पर ही जारी रहेगी।

शो टिकट बुकिंग भी अब जोमाटो पर
जोमाटो ने 2,048 करोड़ रुपये के सौदे के तहत ओसीएल से फिल्म टिकट कारोबार में लगी ओटीपीएल का 1,264.6 करोड़ रुपये में और समारोह आयोजन में लगी वेस्टलैंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड का 783.8 करोड़ रुपये में पूर्ण अधिग्रहण किया है। इस सौदे में ओटीपीएल और वेस्टलैंड के लगभग 280 मौजूदा कर्मचारी भी शामिल होंगे, जिससे जोमैटो के कारोबार का विस्तार होगा। अब तक जोमैटो केवल खानपान उत्पादों की आपूर्ति से जुड़ी सेवाएं प्रदान करती थी, लेकिन इस अधिग्रहण के बाद वह शो टिकटों की बुकिंग का भी कारोबार शुरू करेगी। पेटीएम के प्रवक्ता ने इस सौदे को दीर्घकालिक विकास और सभी हितधारकों के लिए मूल्य सृजन के लिए महत्वपूर्ण बताया है।

जोमाटो और पेटीएम के अधिकारियों ने क्या कहा
पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस कदम से हम अपने मुख्य क्षेत्रों में दीर्घकालिक विकास और सभी हितधारकों के लिए मूल्य सृजन पर ध्यान दे सकेंगे।’’ दूसरी ओर, जोमाटो के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) दीपिंदर गोयल ने शेयरधारकों को लिखे पत्र में कहा, ‘‘प्रस्तावित अधिग्रहण के बाद हम अपने ग्राहकों को नई सुविधाएं मसलन फिल्म और खेल से जुड़े टिकट की बुकिंग की पेशकश कर सकेंगे।’’