Stock Market: गिरकर संभला बाजार, सेंसेक्स 378 अंक चढ़ा, निफ्टी 24400 पार

0
17

नई दिल्ली। Stock Market: हिंडनबर्ग रिसर्च की ओर से अदाणी प्रकरण में सीधे सेबी प्रमुख पर आरोप लगाने के बाद घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई। प्रमुख भारतीय बेंचमार्क इस दौरान गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे। जबकि अदाणी समूह के शेयर 7% तक लुढ़क गए। हालांकि, थोड़ी देर की गिरावट के बाद बाजार का भरोसा लौटा और बेंचमार्क इंडेक्स हरे निशान पर लौट आए।

सुबह 9 बजकर 18 मिनट पर सेंसेक्स 294 अंक या 0.37% टूटकर 79,411 पर कारोबार करता दिखा। दूसरी ओर, में निफ्टी 85 अंक या 0.35% की गिरावट के साथ 24,282 के स्तर पर कारोबार होता दिखा।

अमेरिकी शॉर्टसेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच पर उन ऑफशोर फंड्स में निवेश करने का आरोप लगाया है, जिनका इस्तेमाल अदाणी समूह के शेयरों में तेजी लाने के लिए किया गया था। हालांकि, बुच दंपती ने आरोपों को नकारते हुए कहा है कि सभी निवेश की जानकारी का खुलासा नियमों के अनुसार किया गया है।

निफ्टी के शेयरों में अदाणी एंटरप्राइजेज व अदाणी पोर्ट्स के शेयर सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 4% की गिरावट के साथ टॉप लूजर्स रहे। एनटीपीसी, पावर ग्रिड और टाटा स्टील के शेयर भी लाल निशान पर खुले। वहीं दूसरी ओर, ग्रासिम, ओएनजीसी, एशियन पेंट्स, ब्रिटानिया और एचडीएफसी बैंक के शेयर हरे निशान पर कारोबार करते दिखे।

सेक्टरवार देखें तो निफ्टी मीडिया 1% तक गिर गया। निफ्टी पीएसयू बैंक में 0.7% की गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, आईटी, मेटल, फार्मा और ऑयल व गैस सेक्टर के शेयर भी कमजोरी के साथ खुले। व्यापक बाजार में निफ्टी मिडकैप100 0.24% की गिरावट के साथ खुला वहीं स्मॉलकैप100 सपाट खुला।

एकल शेयरों में अमारा राजा एनर्जी और मोबिलिटी के शेयर 5% की बढ़त के साथ खुले। कंपनी ने इटली की पियागो ग्रुप की भारतीय सब्सीडियरी के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किया है।

बाजार ने रिपोर्ट को खारिज किया
बाजार विशेषज्ञ सुनील शाह ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर कहा, “पिछले सप्ताहांत अंतरराष्ट्रीय शोध कंपनी ने नकारात्मक रिपोर्ट दी थी। अब मुझे सेंसेक्स को देखते हुए लगता है कि बाजार ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है सेंसेक्स केवल 200 अंक नीचे गया है, यह सामान्य गतिविधि है। इसलिए मुझे लगता है, दिन के दौरान, हम बाजार को सकारात्मक होते हुए देख सकते हैं।”