शेयर बाजार की ऊंची छलांग; सेंसेक्स 1000 अंक चढ़ा, निफ़्टी 24,350 के पार

0
15

नई दिल्ली। Stock Market Opened : भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को तेजी के साथ खुले और बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 921 अंक बढ़कर 79,680 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी-50 भी तेजी के साथ 1.09 प्रतिशत या 262 अंक बढ़कर 24,318 के स्तर पर पहुंच गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर टाटा मोटर्स (Tata Motors), लार्सन एंड टुब्रो और ओएनजीसी के शेयर खुलते ही चढ़ गए जबकि एसबीआई लाइफ, अपोलो हॉस्पिटल्स और नेस्ले इंडिया कारोबार में फिसल गए।

इसी तरह बीएसई (BSE) पर टाटा मोटर्स, अदाणी पोर्ट्स और एलएंडटी में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई। साथ ही मारुति, टाटा स्टील और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर लगभग 2 फीसदी चढ़ गए। इन शेयरों में कल जोरदार गिरावट आई थी।

मिडकैप और स्मॉलकैप में भी तेजी
बेंचमार्क के अनुरूप ब्रोडर बाजारों में भी तेजी आई और मिडकैप इंडेक्स में 1.86 फीसदी तथा स्मॉलकैप इंडेक्स में 2.10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। सेक्टर के लिहाज से निफ्टी रियल्टी, निफ्टी मेटल, निफ्टी मीडिया और निफ्टी आईटी समेत सभी इंडेक्स आज हरे रंग में कारोबार कर रहे थे।

इसके अलावा टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर भारती एयरटेल के शेयर (Bharti Airtel Share) आज 1.5 प्रतिशत तक चढ़ गए। जून तिमाही में कंपनी का मुनाफा अनुमान से ज्यादा रहने भारती एयरटेल के शेयरों में आज तेजी देखने को मिली है।

वैश्विक बाजारों का हाल
एशियाई बाजारों में आज जोरदार वापसी देखने को मिल रही है जिसका नेतृत्व जापान के शेयर बाजार कर रहे हैं। जापान स्टॉक एक्सचेंज का निक्केई (Nikkei) 225 मंगलवार को 9.87 प्रतिशत और टॉपिक्स (Topix) 9.95 प्रतिशत बढ़ गया।

पिछले ट्रेडिंग में निक्केई 225 और टोपिक्स में 12 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई थी जिसके बाद आज जापान के शेयर बाजार में तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है। जापान के शेयर बाजार में यह वापसी दरअसल देश के जून घरेलू खर्च में उम्मीद से ज्यादा गिरावट के चलते आई है। जापान का घरेलू खर्च जून में सालाना आधार पर 1.4 प्रतिशत कम हो गया है।

इस बीच, प्रति परिवार औसत मासिक आय पिछले वर्ष की तुलना में वास्तविक रूप से 3.1 प्रतिशत बढ़ गई। खर्च में अनुमान से अधिक गिरावट बैंक ऑफ़ जापान की ब्याज दरें बढ़ाने की योजना को झटका दे सकती है।

इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स 200 भी 0.65 प्रतिशत, दक्षिण कोरिया का कोस्पी 4.92 प्रतिशत और कोस्डेक 6.60 प्रतिशत चढ़ गया। इस बीच, हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स भी हरे रंग में कारोबार कर रहा है और 1.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ चल रहा है।

अमेरिका में 30-स्टॉक डॉव और एसएंडपी 500 ने सितंबर 2022 के बाद सोमवार को अपने सबसे खराब ट्रेडिंग सेशन का अनुभव किया। डॉव 2.6 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ, जबकि एसएंडपी 500 3 प्रतिशत गिर गया। नैस्डैक कंपोजिट में 3.43 फीसदी की गिरावट आई।