देश की सभी प्रमुख बड़ी अनाज मंडियों को भामाशाह मंडी से जोड़ेंगे: लोक सभा अध्यक्ष

0
15

कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन की ओर से आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह

कोटा। भामाशाह मंडी में शनिवार को कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन की ओर से आयोजित नागरिक अभिनंदन से लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला इतने भाव विभोर हो गए कि वह बोले मैं दिल्ली में जरूर रहता हूं, लेकिन मेरा दिल हमेशा कोटा-बून्दी में ही रहता है। कोटा-बून्दी की जनता मेरे लिए मेरा परिवार है।

स्पीकर बिरला ने कहा कि एक छोटे से कार्यकर्ता को आपने जो आशीर्वाद दिया उसका ऋण कभी नहीं उतारा जा सकता। आपके आशीर्वाद से ही एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी मिली है। मेरे जीवन का प्रत्येक क्षण मेरे इसी परिवार की सेवा में समर्पित है।

देवतुल्य जनता ने मुझ पर जिस आशा और आकांक्षाओं के साथ भरोसा जताया है, मेरा दायित्व है कि मैं उस पर खरा उतर सकूं। हम सभी मिलकर संसदीय क्षेत्र में विकास को नई ऊंचाइयां प्रदान करेंगे और प्रत्येक जन सामान्य के जीवन को बदलने का काम करेंगे।

देश की सबसे बड़ी मंडियों में शुमार सेठ भामाशाह मंडी का प्रांगण शनिवार को अपनत्व और उल्लास के रंग में रंगा नजर आया। लोकतंत्र की सर्वोच्च संस्था के अध्यक्ष और कोटा-बून्दी की माटी के अपने बेटे औऱ भाई के स्वागत के लिए शहर भर की 300 से अधिक संस्थाओं और संगठनों ने पलक पावड़े बिछा दिए।

मंडी प्रांगण के मुख्य द्वार से कार्यक्रम स्थल तक 3 किमी की दूरी के बीच एक घंटे तक बिरला का पुष्प वर्षा से भव्य स्वागत हुआ। विशेष बग्गी में सवार स्पीकर बिरला ने पूरे मार्ग में सभी का अभिवादन स्वीकार किया। स्वागतकर्ताओं ने पूरे रूट में 300 से अधिक स्वागत द्वार बनाए थे। ढोल-ढमाके और बैंड के साथ स्वागत रैली आगे बढ़ती रही। कई स्थानों पर आतिशबाजी भी की गई।

मंडी का होगा सुनियोजित विकास
बिरला ने कहा कि भामाशाह मंडी में अन्नदाता के साथ समाज के वंचित वर्ग की भी चिंता होती है। सुपोषित मां अभियान के रूप में स्वस्थ मां-स्वस्थ शिशु का हमारा संकल्प इसी प्रागंण से शुरू हुआ था। देश और दुनिया में हमारी मंडी की प्रतिष्ठा है। यहां कभी अन्नदाता का पैसा नहीं डूबता। मंडी के विस्तार के साथ यहां बेहतर सुविधाएं विकसित करेंगे ताकि अन्नदाता, श्रमिकों व व्यापारियों को परेशानी न हो। देश की सभी बड़ी अनाज मंडियों को भामाशाह मंडी से जोड़ेंगे इसका लाभ हाड़ौती के किसानों को मिलेगा।

किसानों के लिए प्रशिक्षण केंद्र स्थापित होगा
लोकसभा अध्यक्ष ने व्यापारियों का आह्वान किया कि वे एग्रो बेस्ड इंडस्ट्री लगाने की पहल करें। बून्दी में इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है, इसका लाभ किसानों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि किसान की आमदनी बढ़े, कोटा में एक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेंगे, ताकि उचित फसल, खरीद-बिक्री, आधुनिक कृषि, मौसम के पूर्वानुमान सहित सभी आवश्यक जानकारी उन्हें मिल सके। कई सिंचाई परियोजनाओं पर काम हो रहा है, हर किसान के खेत में पानी पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है।

अब अनुकूल समय आया है
बिरला ने कहा कि अब अनुकूल समय आया है, देश औऱ प्रदेश में एक ही दल की सरकार है। हाड़ौती क्षेत्र में बरसों से जो काम अटके और लटके हुए हैं, उन्हें प्राथमिकता से पूरा किया जाएगा। एयर कनेक्टिविटी अब दूर नहीं है, एयरपोर्ट का काम जल्द शुरू होगा। दिल्ली-मुबंई एक्सप्रेस वे निर्माण पूरा होने के बाद हाड़ौती में बड़े आर्थिक बदलाव के लिए हमारी सुगम कनेक्टिविटी ही सबसे बड़ी ताकत बनेगी। जल्द ही मुकुंदरा और रामगढ़ अभयारण्य का विकास होगा ताकि पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सके।

जनता से अपनत्व का रिश्ता
विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि बिरला का अपने क्षेत्र की जनता से अपनत्व का रिश्ता है। एक जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र की जनता को परिवार मानता है, तभी बड़े परिवर्तन ला सकता है। विधायक कल्पना देवी ने कहा कि जब देश के प्रधानमंत्री सदन में हमारे नेता की तारीफ करते हैं तो गर्व होता है। सुपोषित मां अभियान से लेकर उन्होंने कई ऐसे प्रकल्पों की शुरूआत की है जो हम सभी जनप्रतिनिधियों के लिए प्रेरणा है।

इस अवसर पर कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी ने स्पीकर बिरला से कोरोना के समय लगाए गए कृषक कल्याण सेस हटाने, मंडी शुल्क 1.60 से घटाकर 1 फीसदी करने और मंडी के विस्तार की अपील की।

मातृशक्ति ने कलश यात्रा से की अगवानी
स्पीकर बिरला के काफिले की आगवानी सबसे पहले भव्य कलश यात्रा से महिलाओं ने की। सैंकड़ों महिलाएं सिर पर कलश रख पूरे मार्ग में मंगल गीत गाते हुए सबसे आगे चलती रही। स्वागत यात्रा से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने यहां मंडी समिति की ओर से विकसित की गई ओम वाटिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण किया।

राजस्थानी संस्कृति की झलक दिखी
कार्यक्रम के दौरान आयोजन समिति की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम और कवि सम्मलेन का भी आयोजन किया। इस दौरान कवि आदित्य जैन ने जहां राष्ट्रभक्ति औऱ ओज की कविताओं से समा बांध दिया। हास्य रस के कवि रोहित झन्नाट व अर्जुन अल्हड़ ने श्रोताओं को खूब गुदगुदाया। कार्यक्रम में लोक कलाकारों ने राजस्थानी गीतों पर कई सुन्दर प्रस्तुतियां दी।

कई संस्थाओं व संगठनों ने किया स्वागत
मंडी समिति अध्यक्ष अविनाश राठी के नेतृत्व में महामंत्री महेश खंडेलवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुशील गंभीर, कोषाध्यक्ष सुनील कुमार मेहता, सह मंत्री प्रवीण अग्रवाल, मनोज कटारिया ने बिरला का स्वागत किया। इसके अलावा कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष कांति जैन, महामंत्री अशोक माहेश्वरी , एसएसआई एसोसिएशन के मनीष माहेश्वरी, हाड़ौती किसान संगठन के दशरथ कुमार सहित सैंकड़ो संस्थाओं ने स्पीकर बिरला का स्वागत किया।