देवेश को इंटरनेशनल केमिस्ट्री ओलंपियाड में गोल्ड और अवनीश को सिल्वर मैडल

0
18

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स इंटरनेशनल ओलंपियाड में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन कर रहे हैं। बायोलॉजी, फिजिक्स और मैथ्स ओलम्पियाड के बाद अब 56वें इंटरनेशनल केमिस्ट्री ओलम्पियाड में एलन स्टूडेंट्स ने गोल्ड व सिल्वर मैडल जीते हैं।

एलन के निदेशक डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि 56वां इंटरनेशनल केमिस्ट्री ओलम्पियाड 21 से 30 जुलाई के मध्य सऊदी अरब में हुआ। इसमें एलन के क्लासरूम स्टूडेंट देवेश पंकज भैया ने गोल्ड और क्लासरूम स्टूडेंट अवनीश बंसल ने सिल्वर मैडल जीता।

यह ओलम्पियाड 5 चरणों में आयोजित किया जाता है। पहले चरण नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन केमिस्ट्री (एनएसईसी) में एलन के 106 स्टूडेंट्स, दूसरे चरण इंडियन नेशनल केमिस्ट्री ओलम्पियाड (आईएनसीएचओ) में एलन के 10 स्टूडेंट्स का चयन हुआ, तीसरे चरण ओरियंटेशन कम सलेक्शन कैंप (ओसीएससी) के अंत में चार सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की गई, जिसमें दो छात्र एलन से रहे।

तीसरे चरण के बाद चयनित 2 एलन स्टूडेंट चौथे चरण प्री-डिपार्चर ट्रेनिंग कैंप (पीडीटी) में सम्मिलित हुए। इसके बाद पांचवें व अंतिम चरण आईसीएचओ फाइनल में एलन के देवेश पंकज भैया और अवनीश बंसल शामिल हुए और मैडल जीते।