जरूरतमंद की सेवा के लिए ही हमें ईश्वर ने सक्षम बनाया है: ऊर्जा मंत्री नागर

0
45

रोटरी क्लब कोटा का शपथ ग्रहण समारोह, अध्यक्ष मुकेश व्यास ने किया पदभार ग्रहण

कोटा। Rotary Club Kota Oath Taking Ceremony: रोटरी क्लब कोटा का शपथग्रहण एवं पदस्थापना समारोह केडीए ऑडिटोरियम श्रीनाथपुरम पर आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर थे। अध्यक्षता रेडक्रॉस सोसायटी राजस्थान के अध्यक्ष राजेश बिरला ने की। लोकसभा स्पीकर के विशेष अधिकारी राजीव दत्ता विशिष्ठ अतिथि थे।

इस दौरान आगामी प्रांतपाल प्रज्ञा मेहता ने नवीन अध्यक्ष मुकेश व्यास तथा सचिव घनश्याम मूंदड़ा को शपथग्रहण कराई। साथ ही, 46 सदस्यीय निदेशक मंडल और 26 सदस्यीय चेयरमैन ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। इंडक्शन ऑफिसर प्रद्युम्न कुमार पाटनी ने नए सदस्यों को शपथ दिलाकर रोटरी पिन पहनाई।

समारोह में निवर्तमान प्रेसिडेंट प्रीतम गोस्वामी तथा निवर्तमान सेक्रेटरी दीपक मेहता ने नवनियुक्त प्रेसिडेंट मुकेश व्यास और सेक्रेटरी घनश्याम मूंदड़ा को पदभार सौंपा। प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान बीएल गुप्ता को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया। वहीं मेंबरशिप डायरेक्टरी का विमोचन भी संपन्न हुआ।

समारोह को संबोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि रोटरी क्लब जैसे संस्थाओं को सेवा के नए-नए प्रकल्प हाथ में लेने चाहिए। सेवा का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद की सेवा के लिए ही ईश्वर ने हमें सक्षम बनाया है। सेवा करने के लिए स्वयं का सामर्थ्य भी बढ़ाना होगा। क्योंकि सक्षम व्यक्ति ही किसी दूसरे की सेवा कर सकता है।

ऊर्जा मंत्री नागर ने कहा कि कोटा में हवाई सेवा के लिए एमओयू हो गया है। हाईवे और रेलवे का विशाल नेटवर्क कोटा से जुड़ा है। आज कोटा को अंतरराष्ट्रीय पहचान देने के लिए राजस्थान सरकार भरसक प्रयास कर रही है। बिजली के क्षेत्र में राजस्थान को आत्मनिर्भर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। आने वाले समय में 32 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू करेंगे। जिससे उद्योगों को भी बिजली मिलेगी और किसानों व उपभोक्ताओं को भी पर्याप्त बिजली मिल सकेगी। इसके लिए सस्ता कोयला लेकर बिजली को सस्ती करने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं सोलर के द्वारा बिजली उत्पादन के प्रयास किए जा रहे हैं। आने वाला भविष्य कोटा के लिए अच्छा होगा।

राजेश बिरला ने कहा कि हमें गरीब की सेवा का अवसर मिला है। इसे अपना सौभाग्य समझना चाहिए। राजीव दत्ता ने कहा कि रोटरी क्लब ने मानव सेवा का बीड़ा उठाया है। अभी इस क्लब को दुनिया का नंबर वन क्लब बनाने के लिए प्रयास करने चाहिए। यह सेवा से ही संभव होगा। अध्यक्ष मुकेश व्यास ने आगामी सेवा कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने संगठित होकर सेवा प्रकल्पों में सहयोग की अपील की।

प्रोजेक्ट सलाहकार अनुपम शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम की थीम 65 वर्षों के गौरवशाली इतिहास पर केंद्रित थी। जिसमे सदस्यों द्वारा लिटिल कपिल शो और बाहुबली अगेन के अंदाज में क्लब के पूर्व अध्यक्षों एवं उनके सेवा कार्यक्रमों का नाटक के स्वरूप में रूपांतरण कर प्रस्तुतियां दी। घनश्याम मूंदड़ा ने धन्यवाद अर्पित किया। संचालन नीरज अग्रवाल व नीता डांगी ने किया। इस दौरान कोषाध्यक्ष जयंत उपाध्याय, प्रोजेक्ट चेयरमैन उमेश गोयल, प्रोजेक्ट सलाहकार अनुपम शर्मा, ट्रस्ट अध्यक्ष क्रांति जैन, बीएल गुप्ता, संजय जैन, नीरज अग्रवाल, जय जैन, आशीष खंडेलवाल, अभिषेक मित्तल, दीपक भार्गव, मुकेश चौधरी समेत कईं लोग मौजूद रहे।