एमओयू से कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण की सभी बाधाएं खत्म: बिरला

0
17

कोटा-बून्दी की उड़ान को लगेंगे पंख, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

कोटा। Greenfield Airport in Kota: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा-बून्दी की उड़ान में आ रही सभी बाधाएं खत्म हो गई है। बजट घोषणा के बाद अब ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई),राज्य सरकार और कोटा विकास प्राधिकरण के बीच शुक्रवार को हुए एमओयू के बाद जल्द ही निर्माण प्रकिया शुरू होगी।

स्पीकर बिरला ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट प्रोजेक्ट को गति देने के लिए निरंतर प्रयासरत थे और अब केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार बनने के बाद बिरला के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए तेजी से काम हो रहा है।

एयरपोर्ट के लिए भार रहित भूमि आवंटित करवाने के प्रयास 2022 से किए जा रहे थे लेकिन तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा आवश्यक राशि जमा नहीं करवाने के कारण यह मामला लटका रहा। राज्य में भाजपा सरकार बनने के बाद स्पीकर ओम बिरला व मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के प्रयासों से तेजी से प्रकिया आगे बढ़ी और सरकार बनने के महज 7 दिनों में ही पहले वन भूमि के डायवर्जन की 39 करोड़ रुपए की बकाया राशि जमा करवाई। इसके बाद एयरपोर्ट के लिए चिन्हित भूमि से गुजर रही हाईटेंशन लाइन की शिफ्टिंग के लिए पावर ग्रिड और यूआईटी के बीच 13 मार्च को एमओयू हुआ था।

डीपीआर पर तेजी से हो रहा काम
सभी औपरिकताएं पूरी होने के बाद डीपीआर को लेकर देरी न हो इसके लिए बिरला ने एएआई को साथ-साथ डीपीआर के काम को पूरा करने के निर्देश दिए थे। इसी माह 3 जुलाई को स्पीकर बिरला ने नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू और एएआई के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी, जिसमें अधिकारियों डीपीआर के साथ वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से एन्वायरोमेंटर क्लियरेंस सहित अन्य विभागों से एनओसी की प्रक्रिया भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

कोटा एयरपोर्ट का संकल्प सिद्ध होगा
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि राजस्थान सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच हुआ एमओयू कोटा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण उपलब्धि है। केंद्र और प्रदेश की सरकार मिलकर कोटा एयरपोर्ट के निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर कर रही हैं। मुझे विश्वास है कि निकट भविष्य में कोटा एयरपोर्ट का संकल्प सिद्ध होगा और क्षेत्र में विकास की संभावनाओं को नया बल मिलेगा।