चंबल के पानी से बुझेगी जयपुर और अजमेर की प्यास, बीसलपुर बांध में छोड़ेंगे पानी

0
32

कोटा । राजस्थान के बीसलपुर बांध में अब पानी की कोई कमी नहीं होगी। जयपुर, अजमेर और टोंक की प्यास बुझाने वाला यह डेम लबालब रहेगा। इसके लिए राज्य की भजनलाल सरकार 8300 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है।

बुधवार को पेश प्रदेश के बजट में इसका प्रावधान किया गया है। दरअसल, मॉनसून सत्र के दौरान मध्य प्रदेश से चलकर फ्लड चंबल नदी के जरिए सीधा यमुना, गंगा होता हुआ बंगाल की खाड़ी में सरप्लस पानी के रुप में चला जाता है।

इस पानी को अब राजस्थान के लोगों के पीने और अन्य जरूरत के लिए काम में लिया जाएगा, ताकि बारिश के मौसम में बांधों से पानी ओवर फ्लो की स्थिति में छोड़े जाने पर व्यर्थ चला जाता था। उसका राजस्थान सदुपयोग करेगा। चित्तौड़ जिले की ब्राह्मणी नदी पर 500 करोड़ की लागत का एक डैम भी बनेगा। इस प्रोजेक्ट के चलते बूंदी जिले के तीन डैम, गुढा, गरदडा, अभयपुरा को पानी देगा।

इंजीनियरों ने बनाया प्रोजेक्ट
कोटा जलसंसाधन विभाग के एसई एडी अंसारी ने मीडिया से जानकारी साझा करते हुए कहा कि राज्य सरकार के निर्देश पर चंबल से बीसलपुर पानी ले जाने की योजना के निर्देश मिलने पर इंजीनियर्स ने यह प्रोजेक्ट बनाया। पिछले 4 महीने से इस पर एक्सरसाइज चल रही थी। राज्य सरकार से बजट की अनुमति मिल गई। अब इसकी डीपीआर बनाई जाएगी। ऑनलाइनमेंट पर मोहर लगेगी। जिसके आधार पर ही इसमें काम होना है।

राणाप्रताप सागर का पानी पहुंचेगा बीसलपुर बांध में
चंबल नदी के राणा प्रताप सागर बांध का पानी बनास नदी के बीसलपुर डैम में ले जाने के लिए 145 किलोमीटर लंबी ग्रेविटी चैनल बनेगी। इसके जरिए ही मॉनसून सत्र में बांध में आने वाला सर प्लस पानी बीसलपुर डैम में पहुंचेगा। एसई एडी अंसारी ने कहा कि राणा प्रताप सागर के सेटल डैम से ग्रेविटी चैनल निकलेगी। चितौड जिले की ब्राह्मणी नदी जिस पर 500 करोड़ की लागत का एक डैम बनेगा। ब्राह्मणी नदी का सर प्लस पानी करीब 3000 क्यूसेक पानी डैम के जरिए ग्रेविटी चैनल में डाला जाएगा। 1.5 लाख क्यूसेक पानी राणा प्रताप सागर डैम में होगा।