Gold Price Today: सोना फिर हुआ महंगा; चांदी में भी उछाल, जानिए आज के भाव

0
21

नई दिल्ली। Gold & Silver Price Today: वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक रुझानों के बाद राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने का भाव बुधवार को 50 रुपये की बढ़त के साथ 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इसकी पुष्टि की। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 72,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर कारोबार करते हुए बंद हुआ था।

इसके साथ ही चांदी की कीमत भी 300 रुपये की बढ़त के साथ 91,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र के बाद चांदी 91,000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट सौमिल गांधी के अनुसार दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना (24 कैरेट) का स्पॉट प्राइस पिछले सत्र की क्लोजिंग की तुलना में 50 रुपये की बढ़त के साथ 72,550 रुपये के भाव पर कारोबार करता दिखा।

गांधी के अनुसार बुधवार को सोने में एक दायरे के भीतर कारोबार होता दिखा। निवेशक अपना रुख तय करने के लिए अमेरिका के वृहत आर्थिक आंकड़ों का इंतजार रहे हैं। इसमें फेड की ओर से ब्याज दरों में कब कटौती की जाएगी इसका अनुमान लग सकेगा।

वैश्विक बाजार में कॉमेक्स पर सोने का स्पॉट भाव 2,339 प्रति औंस रहा। इसमें पिछली क्लोजिंग की तुलना में इसमें चार डॉलर की मामूली बढ़त दिखी। वैश्विक बाजार में चांदी 29.80 डॉलर प्रति औंस के भाव पर कारोबार करती दिखी। मोतीलाल ओसवाल के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट कॉमोडिटी रिसर्च मानव मोदी के अनुसार पिछले कुछ सत्रों में स्थिरता के बाद सोने और चांदी कीमतों में तेजी देखी। इस बीच डॉलर इंडेक्स में गिरावट नजर आई।