बजट पूर्व चर्चा के लिए सीएम के साथ बैठक में कोटा से 3 किसान प्रतिनिधि होंगे शामिल

0
77

आशीष मेहता, जगदीश कलमंडा, गिरीराज चौधरी रखेंगे कोटा की खेती किसानी का पक्ष

कोटा। Rajasthan budget: आगामी बजट वित्तीय वर्ष 2024- 25 की तैयारी के लिए 17 जून को मुख्यमंत्री कार्यालय जयपुर स्थित कन्वेंशन सेंटर में कृषि विभाग की बैठक होगी। जिसमें भाग लेने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से प्रदेश के चुनिंदा किसान प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। जो सरकार के साथ बजट में रखे जाने वाले प्रावधानों को लेकर विस्तृत चर्चा करेंगे।

बैठक में भाग लेने के लिए कोटा से आशीष मेहता, जगदीश कलमंडा और गिरिराज चौधरी को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान जैविक कृषि के विशेषज्ञ और भारतीय किसान संघ के अखिल भारतीय जैविक प्रमुख पद्मश्री हुकुम पाटीदार समेत प्रदेश के प्रमुख किसान प्रतिनिधि, पशुपालन, डेयरी संघ, जनजातीय क्षेत्र के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा तथा उपमुख्यमंत्री वित्त दीया कुमारी के साथ ही कृषि, उद्यानिकी, ग्रामीण विकास, आपदा प्रबंधन, नागरिक सुरक्षा, जन अभाव अभियोग, पशुपालन, डेयरी, गोपालन, देवस्थान, राजस्व, उपनिवेशन, जल संसाधन, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भूजल, जनजातीय विकास, सहकारिता और ऊर्जा विभाग के मंत्री तथा मुख्य सचिव उपस्थित रहेंगे। साथ ही कृषि विभाग, राजफेड , आत्मा, जैविक प्रमाणीकरण समेत कृषि से जुड़े अन्य विभाग के अधिकारी और जन प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।

आशीष मेहता ने बताया कि कोटा से बुलाए हुए तीनों प्रतिनिधि कृषि और कृषक की समस्याओं को लेकर समय-समय पर सरकार के सामने विभिन्न विषय उठाते रहे हैं। भारतीय किसान संघ की ओर से भी सरकार के समक्ष मांग पत्र प्रस्तुत किया गया था। जिसको लेकर सरकार से चर्चा की जाएगी। इसके अलावा कोटा जिले में मंडी, राजस्व, बीमा, विद्युत, सिंचाई समेत अन्य समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री को अवगत कराया जाएगा। जिन्हें आगामी बजट में सम्मिलित करते हुए किसानों को राहत मिल सके।