Turmeric Price: आगामी दिनों में हल्दी कीमतों में और तेजी आने की संभावना

0
20

नई दिल्ली। Turmeric Price: आज हल्दी की कीमतों में सुधार दर्ज किया। जानकार सूत्रों का कहना है कि भाव गत वर्ष की तुलना में ऊंचे होने के कारण इस वर्ष हल्दी के बिजाई क्षेत्रफल में अवश्य ही वृद्धि होगी।

लेकिन नई फसल आने में 7/8 माह का समय होने के कारण आगामी दिनों में हल्दी कीमतों में तेजी आने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि चालू सीजन के दौरान पैदावार घटने के कारण उत्पादक केन्द्रों की मंडियों सहित खपत केन्द्रों पर भी स्टॉक पर्याप्त नहीं है।

जिस कारण से जुलाई-अगस्त के पश्चात कीमतों में तेजी की संभावना है। सूत्रों का मानना है कि दिल्ली बाजार में हल्दी सिंगल पॉलिश गट्ठा का भाव 200 रुपए का स्तर छू सकता है।

जबकि वर्तमान में भाव 175/180 रुपए चल रहा है। वायदा बाजार में भाव बढ़ने के कारण हाजिर बाजारों में भी आज हल्दी के भाव 200/300 रुपए प्रति क्विंटल तेजी के साथ बोले गए। वायदा बाजार में आज हल्दी जून का भाव 328 रुपए एवं अगस्त का 362 रुपए तेजी के साथ बंद हुआ है।

ईसबगोल में मंदे की संभावना नहीं’
ईसबगोल के वर्तमान भावों में मंदे की संभावना नहीं है। क्योंकि पैदावार अधिक होने के कारण वर्तमान में कीमतें गत वर्ष की तुलना में आधी रह गई है। वर्तमान भावों पर हालांकि व्यापार सीमित है। लेकिन उत्पादक केन्द्रों की मंडियों पर आवक घटनी शुरू हो गई है। आगामी दिनों में मांग बढ़ने पर कीमतें मजबूत बनी रहेगी। कमजोर आवक के कारण आज उत्पादक केन्द्रों की मंडियों पर ईसबगोल के भाव 200/300 रुपए प्रति क्विंटल मजबूती के साथ बोले गए। वर्तमान में गुजरात की ऊंझा मंडी में ईसबगोल का भाव 14200/15500 रुपए प्रति क्विंटल बोला जा रहा है जबकि राजस्थान की मेड़ता, नागौर में भाव 13000/15200 रुपए चल रहा है।