NEET Result 2024: नीट का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से देखें

0
9

नई दिल्ली। NEET UG Result 2024 : एनटीए ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट यूजी की फाइनल आंसर-की के बाद रिजल्ट भी जारी कर दिया है। जो विद्यार्थी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में बैठे थे, वे आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET व neet.ntaonline.in पर जाकर नीट यूजी का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों को नीट रिजल्ट चेक करने के लिए अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल्स डालनी होगी। स्कोर कार्ड लिंक जारी करने के बाद अब एनटीए जल्द ही टॉपरों की लिस्ट और कैटेगरी वाइज कटऑफ मार्क्स व परसेंटाइल मार्क्स जारी करने वाला है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जयपुर के समित कुमार सैनी और देवेश जोशी ने 720 में से 720 मार्क्स हासिल कर टॉप किया है। इससे एक दिन पहले 3 जून को एनटीए ने नीट फाइनल आंसर-की जारी की थी। एनटीए नीट रिजल्ट 14 जून को आने की संभावना थी लेकिन इसे 10 दिन पहले ही घोषित कर दिया गया।

इस साल करीब 24 लाख बच्चों ने नीट यूजी यानी मेडिकल की प्रवेश परीक्षा दी थी। एनटीए ने नीट की आंसर-की 29 मई को जारी की थी जिस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए 1 जून तक का समय दिया गया था। प्राप्त आपत्तियों पर विचार करने के बाद फाइनल आंसर-की जारी की गई। फाइनल आंसर-की के आधार पर ही नीट का रिजल्ट जारी किया गया।

नीट का आयोजन देश भर में 5 मई को पेन पेपर मोड में किया गया था। नीट के जरिए ही देश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमस, बीयूएमस ( MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS ) और अन्य विभिन्न अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी अभ्यर्थी नीट यूजी परीक्षा के मार्क्स के जरिए आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। इस बार नीट में 24 लाख विद्यार्थी बैठे थे।

Result Direct Link

क्या 89 स्टूडेंट्स ने किया है नीट में टॉप
सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें है कि नीट में 89 स्टूडेंट्स ने 720 में से 720 अंक हासिल किए हैं। 89 स्टूडेंट्स ने नीट में टॉप किया है। हालांकि एनटीए ने अभी टॉपरों की लिस्ट आधिकारिक तौर पर जारी नहीं की है।

समित कुमार सैनी और देवेश जोशी नीट टॉपर
रिपोर्ट्स के मुताबिक जयपुर के समित कुमार सैनी और देवेश जोशी ने 720 में से 720 मार्क्स हासिल कर टॉप किया है।