सोशल मीडिया X पर अब दिखेगा 18+ कंटेंट; न्यूडिटी, सेक्सुअल बिहेवियर पर रोक नहीं

0
15

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल हर उम्र के यूजर्स के लिए सुरक्षित माना जाता है क्योंकि न्यूडिटी और अडल्ट कंटेंट को लेकर इनपर नियम तय किए गए हैं। अब माइक्रोब्लॉगिंग सेवा X (पहले Twitter) ने ऐसा कंटेंट शेयर करने की आधिकारिक अनुमति दे दी है। अब यूजर्स धड़ल्ले से अश्लील कंटेंट या न्यूडिटी इसपर शेयर कर सकेंगे। हालांकि, कुछ नियम फिर भी तय किए गए हैं।

अमेरिकी अरबपति एलन मस्क के प्लेटफॉर्म X के नाम को लेकर भी मजाकिया मीम शेयर किए जाते रहे थे कि यह किसी अडल्ट 18+ वेबसाइट के नाम जैसा लगता है। अब प्लेटफॉर्म ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है और यूजर्स को कुछ भी शेयर करने की आजादी दे दी है। अश्लील या 18+ कंटेंट पर लेबल दिखाया जाएगा और यूजर्स को तय करने का विकल्प मिलेगा कि वे ऐसा कंटेंट देखना चाहते हैं या नहीं।

मिल गई प्लेटफॉर्म की आधिकारिक अनुमति
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X, (पहले Twitter) ने अपनी कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं, जिससे यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर अडल्ट कंटेंट पोस्ट या शेयर करने की अनुमति मिल गई है। नई पॉलिसी के तहत, यूजर्स सहमति से रिकॉर्ड, प्रोड्यूस और डिस्ट्रिब्यूट अडल्ट कंटेंट, सेक्सुअल बिहेवियर या न्यूडिटी शेयर कर सकते हैं, लेकिन ऐसे कंटेंट को लेबल किया जाना चाहिए।

शेयर करते वक्त इन शर्तों को मानना जरूरी

  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अडल्ट कंटेंट को अच्छे से लेबल करने की जरूरत है।
  • इसके अलावा, मुख्य जगहों जैसे, प्रोफाइल फोटो या बैनर में अडल्ट कंटेंट या न्यूडिटी नहीं दिखाई देनी चाहिए।
  • अन्य यूजर्स को ‘न्यूडिटी या सेक्सुअल बिहेवियर’ के लिए लेबल किए गए कंटेंट को के ब्लॉक करने का विकल्प भी मिलेगा।

नई कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी
मस्क के प्लेटफॉर्म का यह कदम उन लोगों के लिए एक बड़ी जीत है जो लंबे समय से X पर नई कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी की मांग कर रहे हैं। हालांकि, कुछ चिंताएं हैं कि नई पॉलिसी का इस्तेमाल बाल यौन शोषण से जुड़ा कंटेंट और दूसरा हानिकारक कंटेंट फैलाने के लिए किया जा सकता है। X ने कहा कि वह इन चिंताओं को दूर करने के लिए काम कर रहा है और यह तय करेगा कि उसका प्लेटफॉर्म सभी के लिए सुरक्षित हो।