यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा प्रवेश पत्र 6 जून तक होंगे जारी, ऐसे करें डाउनलोड

0
7

नई दिल्ली। UPSC Civil Services Preliminary Exam: यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक (CSE) परीक्षा की तिथि अब नजदीक है। ऐसे में अभ्यर्थियों को अपने एडमिट कार्ड जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। रिपोर्ट्स एवं पिछले वर्ष के पैटर्न को देखें तो यूपीएससी प्रवेश पत्र एग्जाम से 10 दिन पूर्व डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा देता है, ऐसे में इस वर्ष 16 जून को होने वाले प्रीलिम एग्जाम के लिए प्रवेश पत्र 6 जून को जारी किये जा सकता हैं।

एडमिट कार्ड जारी होते ही अभ्यर्थी इसमें अपनी पर्सनल डिटेल के साथ ही अन्य जानकारी जैसे परीक्षा शहर, केंद्र, रोल नंबर/ एप्लीकेशन आदि प्राप्त कर सकेंगे। अभ्यर्थी इन डिटेल्स को अच्छे से चेक करें और अगर इसमें किसी प्रकार की त्रुटि हो जाये तो तय यूपीएससी के नम्बर्स पर संपर्क करके इसमें सुधार करवा लें।

कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

  • यूपीएससी प्रीलिम एडमिट कार्ड 2024 जारी होते ही आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको प्रीलिम एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लॉग इन डिटेल- एप्लीकेशन आईडी/ रोल नंबर आदि दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

1200 से अधिक पदों के लिए होगी परीक्षा: इस वर्ष यूपीएससी की ओर से 1206 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इसमें से भारतीय प्रशासनिक सेवा आईएएस (सिविल सेवा) के लिए कुल 1056 पद एवं भारतीय वन सेवा (IFS) के लिए कुल 150 पद आरक्षित हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।