सावधान! आपके फ़ोन में भी हैं यह ऐप्स तो तुरंत कर दें डिलीट, जानिए क्यों

0
32

नई दिल्ली। एंड्रॉयड मोबाइस ऑपरेटिंग सिस्टम बेशक सुरक्षित माना जाता हो लेकिन आए दिन अलग-अलग तरह के मालवेयर्स से जुड़ी जानकारी सामने आती है, जिनका मकसद यूजर्स को स्कैम्स और साइबर अटैक्स का शिकार बनाना होता है।

जरा सी लापरवाही बैंक अकाउंट खाली होने की वजह बन सकती है और आसानी से जासूसी या डाटा चोरी जैसे काम किए जा सकते हैं। अब ऐसे ही खतरनाक मालवेयर Xamalicious का पता चला है, जो अटैकर को डिवाइस का ऐक्सेस दे देता है।

सिक्योरिटी कंपनी ने जिस मालवेयर के बारे में बताया है, उससे ना सिर्फ डिवाइस की जासूसी हो सकती है बल्कि बैंक अकाउंट तक में आसानी से सेंध लगाई जा सकती है। पता चला है कि यह अटैकर को डिवाइस का रिमोट ऐक्सेस दे देता है, यानी कि वह दूर से बिना डिवाइस का फिजिकल ऐक्सेस मिले सेटिंग्स बदलने से लेकर नए मालवेयर इंस्टॉल करने जैसे काम कर सकता है।

खतरनाक मालवेयर वाले ऐप्स का पता चलते ही गूगल फौरन उन्हें फ्लैग कर देता है और प्ले स्टोर से हटा देता है। हालांकि, गूगल बिना यूजर की सहमति से किसी ऐप को उसके फोन से डिलीट नहीं कर सकता। ऐसे में यूजर को अपने फोन से खुद ही ऐप डिलीट करना होता है, जिससे वह हैकिंग या स्कैम जैसे खतरों से बचा रह सके। आप चाहें तो पिछला वर्जन डिलीट कर ऐप दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं।

मालवेयर वाले ऐप्स की लिस्ट
हम उन ऐप्स की लिस्ट एकसाथ लेकर आए हैं, जिनमें मालवेयर होने का पता चला है। अगर इनमें से कोई भी ऐप आपके फोन में इंस्टॉल है तो बिना वक्त गंवाए उसे फौरन डिलीट कर देना चाहिए।

  1. Essential Horoscope for Android
  2. 3D Skin Editor for PE Minecraft
  3. Logo Maker Pro
  4. Auto Click Repeater
  5. Count Easy Calorie Calculator
  6. Sound Volume Extender
  7. LetterLink
  8. Numerology: Personal horoscope & number predictions
  9. Step Keeper: Easy Pedometer
  10. Track Your Sleep
  11. Sound Volume Booster
  12. Astrological Navigator: Daily Horoscope & Tarot
  13. Universal Calculator