राजस्थान में बीजेपी की 10 लोकसभा सीटों पर फंसा पेच, जानिए क्या है मामला

0
41

जयपुर। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 15 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। लेकिन 10 लोकसभा सीटों को होल्ड पर रखा है। इनमें बीजेपे के लिए सबसे सुरक्षित मानी जानी वाली जयपुर शहर की सीट भी शामिल है। ऐसा माना जा रहा है कि जयपुर सांसद रामचरण बोहरा का टिकट खतरे में है। रामचरण बोहरा को सत्ता विरोध लहर का सामना करना पड़ा है। इसलिए उनके टिकट को होल्ड पर रखा गया है।

जबकि दौसा सीट से किरोड़ी लाल की पेच फंसा रखा है। किरोड़ी लाल अपने भाई जगमोहन मीणा की पैरवी कर रहे है। दौसा सांसद जसकौर मीणा के प्रति लोगों में नाराजगी बताई जा रही है।

किरोड़ी समर्थक जसकौर मीणा का विरोध कर रहे है। सूत्रों का कहना है कि जिन 10 सीटों को होल्ड किया गया है किसी ना किसी कारण से वहां पेंच फंसा हुआ है। जिस कारण से पार्टी ने इन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। चौंकाने की राजनीति में माहिर बीजेपी ने 10 सीटों को होल्ड कर राज्य की जनता की धड़कनें एक बार फिर से बढ़ा दी है।

राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटें है। इनमें से 15 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए है। बीजेपी ने 7 प्रत्याशी नए उतारे है। जबकि 8 रिपीट किए है। झालावाड़ से लगातार पांचवीं बार वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह को टिकट दिया है।

इसपी प्रकार डूंगरपुर-बांसवाड़ा से कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए महेंद्र जीत सिंह मालवीया को टिकट दिया गया है। हालांकि, पिछले 35 साल से कस्वां परिवार की गढ़ रही चूरू लोकसभा सीट से इस बार राहुल कस्वां का टिकट काट दिया गया है। माना जा रहा है कि राहुल कस्वां को राजेंद्र राठौड़ की हार का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

जयपुर लोकसभा सीट बीजेपी का गढ़ है। इस सीट पर अभी रामचरण बोहरा सांसद हैं। सूत्रों का दावा है कि इस सीट पर बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सतीश पूनिया के कारण पेंच फंसा है। एक वर्ग मौजूदा सांसद के साथ है तो दूसरा नए चेहरे पर फोकस कर रहा है। दावेदारों की बात करें तो यहां से सतीश पूनिया के अलावा एक बड़े कारोबारी का नाम भी शामिल है।

जबकि सांसद रामचरण बोहरा भी पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है। दौसा लोकसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री जसकौर मीणा का टिकट खतरे में दिखाई दे रहा है। बीजेपी का एक धड़ा इसका विरोध कर रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस धड़े की अगुवाई किरोड़ी लाल मीणा कर रहे हैं। किरोड़ी लाल और जसकौर के बीच अदावत किसी से छिपी नहीं है। जसकौर ने हाल ही में किरोड़ी की फोटो लगाने पर अपनी नाराजगी भी जताई थी।