एक भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित न रहे, संभाग स्तरीय बैठक में सीएम शर्मा ने दिए निर्देश

0
60

बांसवाड़ा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश में सुशासन हमारी प्राथमिकता है। राज्य सरकार सबके साथ और सबके विश्वास से प्रदेश की प्रगति सुनिश्चित करने की दिशा में अहम निर्णय ले रही है। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और फैसलों को धरातल पर उतारकर पात्र व्यक्तियों तक लाभ पहुंचाने में प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है।

इसलिए आप अपने लंबे प्रशासनिक अनुभवों से पूर्ण निष्ठा के साथ जनता के विश्वास को कायम रखें। मुख्यमंत्री सोमवार को बांसवाड़ा के उमराई स्थित त्रिपुरा सुंदरी मंदिर परिसर में संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली।

उन्होंने संभाग में संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रभावी निगरानी के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा कि बांसवाड़ा संभाग की प्रगति और प्रशासन व्यवस्था की जिम्मेदारी आप पर है। आपकी भूमिकाएं जमीनी स्तर पर स्पष्ट नजर आनी चाहिए।

उन्होंने सभी अधिकारियों को विभागीय कार्यों की नियमित समीक्षा करने और आमजन की परिवेदनाओं को संवेदनशीलता से सुनकर समयबद्ध निस्तारित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों की सेवा के लिए हमेशा उपलब्ध रहें। सभी पूर्ण समन्वय एवं सहयोगी भावना से कार्य करें, किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता सामने नहीं आनी चाहिए।

ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई: मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को परिवेदनाओं के लिए जिला मुख्यालय और राजधानी तक नहीं आना पड़े, इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर नियमित जनसुनवाई सुनिश्चित की जाए। गरीब, असहाय और पीड़ितों के पास जाकर उनकी पीड़ा को सुनें। साथ ही, अभावग्रस्त क्षेत्रों में स्वयं पहुंचकर समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में शुरू ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ योजनाओं से वंचितों के लिए वरदान साबित हो रही है। राज्य में एक भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित न रहे, यह हम सभी का दायित्व है।

भ्रष्टाचार, खनन और भूमाफिया पर लगाम: सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त राजस्थान का संकल्प लिया है। सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही है। हमने सरकार बनते ही पेपरलीक, गैंगस्टर और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए विशेष निर्णय लिए, जिनका असर दिखने लगा है। उन्होंने अधिकारियों को भ्रष्टाचारियों, खनन और भूमाफियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बैठक में राजस्व मंत्री हेमंत मीणा, सांसद कनकमल कटारा, विधायक कैलाश मीणा, पूर्व मंत्री सुशील कटारा, लाभचन्द पटेल, पुलिस महानिरीक्षक एस. परामिला, बांसवाड़ा जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव, डूंगरपुर जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह, प्रतापगढ़ जिला कलेक्टर अंजली राजोरिया, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिजीत सिंह (बांसवाड़ा), अमित कुमार (प्रतापगढ़) एवं कुन्दन कंवरिया (डूंगरपुर) सहित जिला और उपखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।