धनतेरस पर देश भर में 30 हजार करोड़ की सोना-चांदी की बिक्री का अनुमान

0
61

नई दिल्ली। पिछले दो साल से सोने के भाव चरम पर होने के बावजूद भारतीय ग्राहकों की सोने में दिलचस्पी बरकरार है। दीवाली पर पिछले 2-3 दिन में सोने के भाव नरम होने से ग्राहकों में उत्साह दिखा है। कंफेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) का अनुमान है कि देश भर में 30 हजार करोड़ रुपये का व्यापार सिर्फ सोना और चांदी का हुआ है।

देश के विभिन्न हिस्सों से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल धनतेरस पर सोने की बिक्री पिछले साल के मुकाबले करीब 15 से 20 फीसदी अ​धिक रहने का अनुमान है। गहनों में ग्राहकों की जबरदस्त दिलचस्पी दिख रही है।

बिक्री में वृद्धि दिखने की मुख्य वजह सोने की अ​धिक कीमतें है। पिछली दीवाली के मुकाबले इस साल सोने की कीमतें 20 फीसदी अ​धिक हो चुकी हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार धनतेरस धन के देवता की पूजा का त्योहार है। इस दिन सोना खरीदने की परंपरा है, जो ज्वैलरों के लिए कारोबार का अच्छा मौका लाती है।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के क्षेत्रीय मुख्य कार्या​धिकारी (भारत) पीआर सोमसुंदरम ने कहा, ‘उद्योग से मिली जानकारी बताती है कि सोने में लोगों की गहरी दिलचस्पी बरकरार है, लेकिन निकट भविष्य में कीमतों में तेजी और उतार-चढ़ाव के कारण खरीदार कीमत का बहुत ध्यान रख रहे हैं। आर्थिक माहौल भी सोने की खरीदारी के लिए अनुकूल है।’

उनका इशारा पिछले दो साल की धनतेरस बिक्री की ओर हो सकता है। दोनों साल में अधिक मात्रा में सोना बिका था। मगर इस साल ऊंची कीमतों के कारण लोग कम मात्रा में यह धातु खरीद रहे हैं।

पिछले एक पखवाड़े में सोने की कीमत बहुत चढ़ी हैं। मुंबई के जवेरी बाजार में स्टैंडर्ड सोने की कीमतें 6 अक्टूबर के निचले स्तर से 6.5 फीसदी बढ़ चुकी हैं। सोने की मांग पर कीमतों में उतारचढ़ाव का बहुत असर पड़ता है। इसका असर आज धनतेरस की बिक्री पर भी दिखा।

टाइनटन कंपनी लिमिटेड के मुख्य कार्या​धिकारी (ज्वैलरी डिविजन) अजय चावला ने कहा, कि इस त्योहारी सीजन के पिछले तीन हफ्तों में हमने ग्राहकों का जोश काफी बढ़ते देखा है। भारतीय शिल्पकला को दर्शाने वाले ‘धरोहर’ समेत हमारे नए कलेक्शनों, दुल्हन के लिए तरुण तहलियानी की खूबसूरत ज्वैलरी ‘रिवाह X तरुण तहलियानी’ और गले में पहनने के लिए हल्के मगर आकर्षक ‘स्ट्रिंग इट’ का काफी आकर्षण देखा गया है।

30 हजार करोड़ के सोना-चांदी बिके
कैट का कहना है कि आज सोने-चांदी की कुल बिक्री करीब 30 हजार करोड़ रुपये की रही। इसमें सोने का हिस्सा 27 हजार करोड़ रुपये का जबकि चांदी का हिस्सा करीब 3000 करोड़ रुपये का रहा है। पिछले साल धनतेरस पर यह कारोबार करीब 25 हज़ार करोड़ रुपये का रहा था। गत वर्ष सोने के दाम 52000 रुपये प्रति 10 ग्राम था जबकि इस बार यह 62,000 प्रति 10 ग्राम है। दूसरी ओर चांदी पिछली दीवाली 58,000 भाव से बिकी थी और अब 72,000 रुपये प्रति किलो के दाम हैं। एक अनुमान के अनुसार आज धनतेरस पर देश मे लगभग 41 टन सोना और तकरीबन 400 टन चांदी के गहने ओर सिक्के की बिक्री हुई।