जीरा और हल्दी के वायदा भाव में भारी तेजी, एनसीडेक्स हुआ सख्त

0
198

नई दिल्ली। जीरा और हल्दी के वायदा भाव में भारी तेजी को देखते हुए एनसीडेक्स और सख्त हो गया है। एनसीडेक्स (NCDEX) ने इनके वायदा कारोबार पर Event based Additional Surveillance Margin (E-ASM) लगाने का निर्णय लिया है। जीरे की तेजी थामने के लिए इस साल 3 बार अतिरिक्त मार्जिन लग चुका है। फिर भी इसकी कीमतों में तेजी थम नहीं रही है।

जीरा व हल्दी के वायदा भाव अगर 5 दिन में 10 फीसदी बढ़ते हैं तो E-ASM लागू हो जाएगा। इन दोनों के भाव 10 दिन में 15 फीसदी बढ़ने पर भी E-ASM लागू हो जाएगा। इस E-ASM की दर 2.5 फीसदी रहेगी और यह पहले से प्रभावी मार्जिन के अलावा लगेगा। जीरा और हल्दी के वायदा कारोबार पर यह E-ASM सभी चालू अनुबंध और आगे लॉन्च होने वाले सभी अनुबंधों पर लागू होगा। दोनों जिंसों के अनुबंधों पर यह E-ASM 18 जुलाई तक लागू रहेगा।

80 फीसदी महंगा हुआ जीरा
इस साल जीरा के वायदा भाव करीब 80 फीसदी बढ़ चुके हैं। जनवरी महीने के शुरू में जीरा के वायदा भाव 32 हजार रुपये प्रति क्विंटल थे, खबर लिखे जाने के समय यह 57 हजार रुपये से ऊपर कारोबार कर रहा था। इसी महीने इसके वायदा भाव 58 हजार रुपये पार कर चुके हैं।

जीरे की कीमतों में तेजी की वजह इसका उत्पादन काफी घटना है। हल्दी के वायदा भाव इस महीने करीब 20 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुके हैं। खबर लिखे जाने के समय हल्दी के वायदा भाव 9,700 रुपये प्रति क्विंटल से ऊपर चल रहे थे।