खेल महोत्सव: ग्रामीण अंचल में छाया क्रिकेट का जुनून, बरसे चौके-छक्के

0
176

सांगोद क्षेत्र की 18 पंचायतों की टीमों के बीच हुए मुकाबले

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से संसदीय क्षेत्र में आयोजित किए जा रहे कोटा-बूंदी खेल महोत्सव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। युवाओं खिलाड़ियों में क्रिकेट का जुनून छाया हुआ है तो बड़े-बुजुर्ग भी रस्साकशी और कबड्डी में हाथ अजमा रहे हैं। 1 मई से प्रारम्भ हुई खेल स्पर्धाओं के अन्तर्गत रविवार को सांगोद क्षेत्र में खेल महोत्सव का शुभारम्भ हुआ।

पहले दिन कनवास, खजूरी, आंवा, धूलेट, मामोर, धूलेट औऱ ढोटी में 18 पंचायतों के बीच क्रिकेट, रस्साकशी व कबड्डी के मुकाबले खेले गए। कनवास में क्रिकेट प्रतियोगिता में माधोपुर क्लब, माधोपुर, स्टूडेन्ट क्लब दरा स्टेशन, वैदिक योग स्कूल कनवास, स्टार क्लब कनवास, 11 स्टार क्लब कनवास टीम विजेता रही। कबड्डी में कनवास की अरू टाइगर्स ने बाजी मारी। खजूरी में कई टीमों के बीच क्रिकेट मुकाबले खेले गए।

कुराड़ पंचायत की टीम बाठ क्लब, देवली पंचायत की टीम ने अगले राउंड के लिए क्वालीफाई किया। वहीं कबड्डी व रस्साकशी में खजूरी से बजरंगबली टीम ने जीत दर्ज की। हरिपुरा माँझी खेल मैदान में ढोटी पंचायत की 4 टीमों के बीच क्रिकेट के मुकाबले खेले गए। फाइनल मैच हरिपुरा माँझी व जय बजरंग बली चड़ावद टीम के बीच खेला गया। जय बजरंग बली टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में 7 विकेट खोकर 66 रन बनाए।

जवाब में हरिपुरा माँझी टीम ने 5 ओवर में 2 विकट खोकर 67 रन बनाकर फाइनल मैच में विजय प्राप्त की। जीत के साथ ही हरिपुरा माँझी की टीम ने अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया। सावनभादौ में जुगलपुरा टीम ने सावनभादौ की टीम को फाइनल में मात दी। धूलेट व पंचायत में भी क्रिकेट के मुकाबले खेले गए। आयोजन समिति के अध्यक्ष विशाल शर्मा ने बताया कि सभी स्थानों पर फाइनल मुकाबले सोमवार व मंगलवार को भी खेले जाएंगे।

खेल प्रतिभाओं को मिल रहा प्रोत्साहन
खजूरी में युवाओं का प्रोत्साहन करने पहुंचे जिला प्रमुख मुकेश मेघवाल ने कहा कि हर्ष का विषय है कि खेल महोत्सव का आयोजन ग्रामीण अंचल में हो रहा है। इन स्पर्धाओं से हमारे युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा। प्रधान जयवीर सिंह ने कहा कि खेल हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आज ग्रामीण अंचल से निकली खेल प्रतिभाएं विश्व में भारत का प्रतिनिधित्व कर देश को मेडल दिला रहीं है। कार्यक्रम को उपप्रधान ओम नागर अडूसा ने सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता नारायण गोयल, कौशल सौनी, युधिष्टिर खटाना, महावीर मेरोठा, हरिशंकर नागर, योगेश नागर, हरिमोहन शर्मा, भीमराज गुर्जर, बृजमोहन मेहता, अंजना मीणा, शिवराज नागर, विजय सुमन आदि मौजूद रहे।