क्या आपको पता है UPI से पेमेंट की सीमा, जानिए किस बैंक की कितनी लिमिट

0
96

नई दिल्ली। भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन की बात होते ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का नाम सबसे उपर आता है। यूपीआई ने देश में डिजिटल पेमेंट को इतना आसान बना दिया है कि अब हर कोई इसके जरिए पेमेंट करने में सहज है। लोग अब हर छोटी-मोटी पेमेंट के लिए कैश की जगह यूपीआई का उपयोग करना ज्यादा पसंद करते हैं। देश में यूपीआई से भुगतान हर दिन रॉकेट की स्पीड से बढ़ रहा है।

अगर आप ज्यादा यूपीआई इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसके लिमिट के बारे में भी पता होना चाहिए। आप चाहें किसी भी बैंक के ग्राहक हों, यूपीआई आपको एक तय धनराशि ही भेजने की इजाजत देती है। कई सारे यूपीआई पेमेंट एप में से गूगल पे ने हर बैंक की पेमेंट लिमिट जारी की है। हम आपको बताते हैं कि किस बैंक में आप रोजाना कितनी राशि तक भेज सकते हैं।

  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई): बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 1 लाख रुपये है। यूपीआई की दैनिक सीमा भी 1 लाख रुपये की है।
  • एचडीएफसी बैंक: बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 1 लाख (नए ग्राहक के लिए 5000 रुपये), रुपये है। जबकि यूपीआई दैनिक सीमा 1 लाख रुपये की है।
  • आईसीआईसीआई बैंक: बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा और दैनिक सीमा दोनों 10000 रुपये की है। (गूगल पे यूजर्स के लिए 25000)
  • एक्सिस बैंक: UPI लेनदेन की सीमा और बैंक की दैनिक सीमा 1 लाख रु है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा: बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 25000 रुपये है। हालांकि, बैंक की दैनिक सीमा अभी निर्धारित नहीं है।

यूपीआई लाइट की सुविधा
यूपीआई से पेमेंट करते वक्त आपने कभी न कभी पेमेंट डिक्लाइन या एरर का सामना जरूर किया होगा। इसी समस्या का समाधान करने के लिए यूपीआई ने पिछले साल यूपीआई लाइट को लॉन्च किया था। इस सुविधा के इस्तेमाल से आप बिना इंटरनेट के पेमेंट भेज सकते है। यूपीआई लाइट के माध्यम से आप बिना किसी झंझट के और बिना यूपीआई पिन के पेमेंट भेज सकते हैं। आप यूपीआई लाइट से प्रतिदिन 200 रुपये तक भेज सकते हैं।