राजस्थान में 7 मई तक रहेगा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर

0
67

जयपुर। राजस्थान में पश्चिम विक्षोम का असर बना हुआ है। इसके चलते बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है। मौसम विभाग ने 26 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अधिकांश इलाकों में आने वाले तीन दिन तक आंधी और वज्रपात की संभावना जताई है।

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार पहले विक्षोभ के बाद अब नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके चलते राज्य के ज्यादातर जिलों में आंधी और बारिश की गतिविधियां इस सप्ताह 7 मई तक जारी रहेंगी। नए विक्षोभ के कारण प्रदेश के सभी संभागों में सुहावना रहेगा। साथ ही तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

प्रदेश में इस बार मई में पहली बार ऐसा है कि जिलों में तापमान न्यूनतम से भी नीचे जा रहा है। जयपुर में न्यूनतम तापमान 20.4 है, जो सामान्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस कम है। इसी तरह अन्य जिलों के तापमान भी इसी तरह बना हुआ है।

मौसम विभाग का कहना है कि पाकिस्तान के उत्तरी भागों और उससे सटे पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में चक्रवाती हवाओं का परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके अलावा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र प्रदेश के पश्चिम उत्तर इलाकों में बना हुआ है।