गंभीर मरीजों को उपचार के लिए बूंदी को मिली एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस

0
81

लोक सभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से केंद्रीय भण्डारण निगम की भेंट

कोटा। बूंदी के दौरे पर आए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को खाद्य भण्डारण निगम द्वारा उपलब्ध करवाई गई एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस का भी लोकार्पण किया। स्पीकर बिरला के प्रयासों से ही निगम ने ही सीएसआर मद से इस एम्बुलेंस के लिए राशि जारी की थी।

इस अत्याधुनिक एम्बुलेंस के आने से गंभीर मरीजों को उपचार के लिए जयपुर या अन्य बड़े उपचार केंद्र पर ले जाने में परिजनों को अब कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि बूंदी में सरकारी सिस्टम में अत्याधुनिक एम्बुलेंस की कमी को देखते हुए स्पीकर बिरला के प्रयासों से सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन ने बूंदी के जिला कलक्टर को एम्बुलेंस खरीदने के लिए 26 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। इस आधुनिक लाइफ सपोर्ट एंबुलैंस में एक साथ दो मरीजों को ले जाया जा सकेगा।

पूर्णतया वातानाकूलित एम्बुलेंस में ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम के साथ फर्स्ट एड किट और नर्सिंग किट भी उपलब्ध रहेगी। एम्बुलेंस में दो मरीजों, डाक्टर और नर्सिंग स्टाफ के साथ तीमारदार भी बैठ सकेंगे। इस अवसर पर बूंदी कलक्टर रविन्द्र गोस्वामी, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी महेश त्रिपाठी, केन्द्रीय भंडारण निगम के क्षेत्रीय प्रबन्धक मनीष तायल, प्रबन्धक लेखा तुलसी राम, चिकित्सा विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी व अन्य जन उपस्थित रहे।

कलक्टर को सौंपा 54.87 लाख का चेक
स्पीकर बिरला के ही प्रयासों से केंद्रीय भण्डारण निगम ने एम्बुलेंस के अलावा एक करोड़ से अधिक धनराशि के विभिन्न चिकित्सा सहायता उपकरण भी बूंदी जिले के पीएससी तथा सीएचसी केन्द्रों ले लिए स्वीकृत किए हैं। इनमे एक्स-रे मशीन, सीबीसी मशीन, ईसीजी मशीन, सेमी ऑटो एनलाईजर आदि शामिल हैं। इन चिकित्सा उपकरणों कि उपलब्धता के लिए प्रथम क़िस्त के तहत 54 लाख 87 हज़ार रुपये कि राशि का चेक केंद्रीय भण्डारण निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक मनीष तायल ने जिला कलेक्टर रविन्द्र गोस्वामी को भेंट किया।