खुला विश्वविद्यालय का सभागार उपयोग के लिए जिला परिषद को दिया जाए

0
273

विधायक भरत सिंह ने राज्यपाल कलराज मिश्र को ज्ञापन देकर किया अनुरोध

कोटा। राजस्थान में कोटा जिले की सांगोद विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भरत सिंह कुंदनपुर ने राजस्थान के राज्यपाल से कोटा के वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के खाली पड़े सभागार को कोटा जिला परिषद के उपयोग के लिए देने का अनुरोध किया है।

राज्यपाल कलराज मिश्र के कोटा प्रवास के दौरान श्री सिंह की ओर से दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि वर्ष 2015-16 में 65 लाख रुपए की सांसद एवं विधायक क्षेत्र विकास से मिली रकम को विश्वविद्यालय ने दिगंबर जैन भगवान महावीर संस्थान को यह राशि देकर एक समझौता दोनों पक्ष ने किया था, जिसके तहत इस भवन का निर्माण किया गया।

जिन शर्तों पर जैन समाज को यह भवन दिया गया था, उन शर्तों की पूर्ति नहीं करने के कारण समाज ने यह भवन विश्वविद्यालय को सौंप दिया गया है। श्री सिंह ने कहा कि यह भवन एक बड़ा सभागार है और यह खाली पड़ा हुआ है। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्य अधिकारी, जिला प्रमुख और वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार केके गोयल के साथ सभागार का अवलोकन किया था और इस बात को महसूस किया था कि इस भवन का उपयोग जिला परिषद की ओर से आयोजित होने वाले बड़े कार्यक्रमों में किया जा सकता है।

श्री सिंह ने राज्यपाल से अनुरोध किया कि चूंकि इस सभागार को बनाने में विधायक एवं सांसद निधि से राशि खर्च हुई है। इसलिए विश्वविद्यालय व कोटा जिला परिषद के बीच एक लिखित समझौता किया जाना चाहिए जिसके तहत इस भवन का उपयोग विश्वविद्यालय एवं जिला परिषद दोनों समान रूप से कर सकें।

इस आशय का समझौता होने पर आवश्यक बचे कार्य व यहां लगाए जाने वाले फर्नीचर के लिए विधायक कोष से राशि प्राप्त की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि इसी सभागार में दो दिन पहले राज्यपाल ने वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की थी।

श्री भरत सिंह ने अपने पत्र में कहा है कि खुला विश्वविद्यालय में नियमित छात्रों की संख्या नगण्य होने के कारण इस सभागार का भविष्य में कोई उपयोग नहीं हो पायेगा। इस भवन का उपयोग हो इसलिए विश्वविद्यालय एवं जिला परिषद कोटा को यह स्थानांतरित कर दिया जाना चाहिए, ताकि भवन के खाली पड़े सभागार का समुचित उपयोग हो सके।