हनुमान चालीसा ने बनाया रिकॉर्ड, यूट्यूब पर अब तक तीन अरब से भी ज्यादा ने देखा

0
403

मुंबई। गायक हरिहरन की गाई गोस्वामी तुलसीदास रचित ‘हनुमान चालीसा’ का वीडियो, अब तक सबसे ज्यादा बार प्ले किया जाने वाला वीडियो बन गया है। बता दें, 10 मई 2011 को टी-सीरीज द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो को अब तक तीन अरब से भी ज्यादा लोगों ने देखा है। गौरतलब है कि ये भारत का ऐसा पहला वीडियो है जिसे यूट्यूब पर इतने ज्यादा व्यूज मिले हैं।

..
इस 9 मिनट 41 सेकंड के वीडियो में गुलशन कुमार ‘हनुमान चालीसा’ गाते नजर आते हैं। गुलशन कुमार ने वीडियो में चालीसा की चौपाइयों का वर्णन किया है। बता दें, गुलशन कुमार को भजन सम्राट कहा जाता है। उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर 1983 में टी-सीरीज की स्थापना की थी। आज टी-सीरीज की ब्रांड वेल्यू करोड़ो में है और इस कंपनी के नाम का सिक्का पूरी इंडस्ट्री में चलता है।

गुलशन कुमार की हत्या
गुलशन कुमार ने जब टी-सीरीज की नीव रखी थी तब वह तेजी से सफलता की ओर बढ़ने लगे थे। लेकिन, उनके दुश्मन ये चीज हजम नहीं कर पा रहे थे। 12 अगस्त 1997 का दिन था। 42 साल के गुलशन कुमार पूजा करने के बाद हाथ में थाली लिए अपनी गाड़ी की ओर बढ़ रहे थे। तभी कुछ लोग आए और उन्होंने गुलशन कुमार की कनपट्टी पर रिवाल्वर रख दी। ‘बहुत कर ली पूजा, अब ऊपर जाकर करना’ ये कहकर उन लोगों ने गोली चला दी और गुलशन कुमार की मौत हो गई।