आधी-अधूरी तैयारियों के बीच कोटा में खुला दो इंस्पेक्टरों वाला पहला थाना

0
83

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा।
राजस्थान के कोटा में प्रदेश का ऐसा पहला पुलिस थाना खोल दिया गया है जहां निरीक्षक स्तर के दो अधिकारी अलग-अलग जिम्मेदारियों के साथ तैनात रहेंगे लेकिन वहां न स्टाफ की व्यवस्था की गई है न ही थाने में उनके बैठने का प्रबंध है।

प्रदेश का ऐसा पहला थाना कोटा का नयापुरा थाना होगा जहां कानून एवं व्यवस्था की नियमित जिम्मेदारी संभालने के लिए पूर्व की तरह पृथक से थाना प्रभारी होंगे जबकि इस क्षेत्र में विशिष्ट-अति विशिष्ट लोगों के आवागमन की व्यवस्थाओं का प्रभार देखने के लिए निरीक्षक स्तर के अलग थाना प्रभारी होंगे।

कोटा में नयापुरा वह इलाका है जहां सबसे अधिक विशिष्ट व्यक्तियों का मूवमेंट होता है क्योंकि इसी थाना क्षेत्र में कलेक्ट्री, सर्किट हाउस,जिला स्तरीय न्यायिक परिसर, संभाग का सबसे बड़ा अस्पताल और सिविल लाइन सहित राजस्थान की नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल समेत अन्य कुछ विशिष्ट लोगों के आवास भी स्थित हैं इसलिए इस क्षेत्र में अकसर विशिष्ट लोगों का आवागमन को देखते हुए यह व्यवस्था की गई है।

अब तक नयापुरा के थाना प्रभारी पर ही सामान्य कानून एवं व्यवस्था से जुड़े मामलों को देखने के अलावा विशिष्ट-अति विशिष्ट लोगों के आवागमन की व्यवस्था का भार भी रहता था जिसके कारण अकसर दबाव में काम किया जाता था और कानून-व्यवस्था पर निगरानी की व्यवस्थाओं पर सामान्य रूप से नियंत्रण रख पाने में कुछ दिक्कत आती थी लेकिन अब इस थाने में पुलिस निरीक्षक स्तर के दो प्रभारी अधिकारी तैनात होंगे जिनमें से एक सामान्य रूप से कानून व्यवस्था से जुड़े मसलों और आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण गेस्ट जैसे कामों को अंजाम देंगे जबकि विशेष-अति विशेष लोगों के मूवमेंट पर निगरानी के लिए पृथक से थाना प्रभारी नियुक्त किए गए हैं।

हालांकि नयापुरा थाने में विशिष्ट लोगों की मूवमेंट पर निगरानी-व्यवस्था करने के लिए निरीक्षक स्तर के अधिकारी को तो नियुक्त कर दिया गया है लेकिन उनके लिए अभी तक न तो स्टाफ की व्यवस्था की गई है और यह स्थिति भी नहीं बनी है कि यदि यहां स्टाफ तैनात किया गया तो उसके बैठने की क्या व्यवस्था होगी क्योंकि वर्तमान में आवश्यकता के अनुरूप नयापुरा थाना परिसर पहले ही सामान्य कामकाज की दृष्टि से छोटा पड़ रहा है। अब यदि जहां वीआईपी मूवमेंट की निगरानी के लिए पृथक से जाब्ता तैनात किया गया और उनके वहीं पर बैठने की व्यवस्था की गई तो काफी दिक्कतें पैदा हो जाएगी।

बताया जा रहा है कि अब यह कोशिश की जा रही है कि नयापुरा इलाके में ही कही वीआईपी मूवमेंट पर निगरानी रखने के लिए नियुक्त किए गए थाना प्रभारी और उनसे मातहत तैनात होने वाले पुलिसकर्मियों के बैठने की पृथक से प्रबंध किए जाए, ताकि नयापुरा थाना क्षेत्र की सामान्य गतिविधियों पर निगरानी की मौजूदा व्यवस्था पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़े। इसके लिए पुलिस अधीक्षक स्तर पर प्रयास जारी है। वैसे अभी भविष्य में व्यवस्था होने तक यह प्रबंध किए गए हैं कि वीआईपी मूवमेंट होने की स्थिति में कोटा शहर पुलिस लाइन में तैनात पुलिसकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से बुलाया जाएगा और मूवमेंट के दौरान यह जाब्ता तैनात रहेगा।