Citroen C3 इलेक्ट्रिक कार किफायती रेंज पर होगी लॉन्च, Tiago EV से होगा मुकाबला

32

नई दिल्ली। Citroen C3 इलेक्ट्रिक कार का पहला वीडियो टीजर सामने आ चुका है। Citroen C3 इलेक्ट्रिक कार को एक किफायती रेंज पर लॉन्च किया जा सकता है। इसकी रेंज Tiago EV के करीब हो सकती है।

Tiago EV के मुकाबले C3 में थोड़ी ज्यादा रेंज हो सकती है। C3 को लगभग 10 से 12 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। नई Citroen Electric का एक वीडियो के जरिए टीज किया गया है।

फीचर्स: 26cm टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और सिरी और गूगल असिस्टेंट के साथ वॉयस कमांड भी दिया गया है। सेफ्टी पैकेज में डुअल-एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, इंजन इमोबिलाइजर, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम और स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक शामिल हैं।

ऐप के जरिए होगी कनेक्ट: चार्जिंग नेटवर्क के लिए Citroen ने JIO-BP के साथ साझेदारी की है। Jio-BP देश भर में Citroën के प्रमुख डीलरशिप नेटवर्क और वर्कशॉप में DC फास्ट चार्जर स्थापित करेगा। उपभोक्ताओं के बीच ईवी अपनाने को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए ये चार्जर ईवी कार ग्राहकों के हमेशा खुले रहेंगे। My Citroën Connect ऐप के माध्यम से चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क तक पहुंचा जा सकता है।

2030 का प्लान: भारत के लिए Citroen EV की योजना C3 इलेक्ट्रिक के बाद कई कारें लॉन्च करने की है। इसमें एमपीवी और सीयूवी जैसे बड़े वाहन शामिल होंगे। अभी तक Citroen कारों का निर्माण चेन्नई, तमिलनाडु के पास तिरुवल्लुर प्लांट में किया जा रहा है। अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए Citroen बैटरी बाहर से आयात करेगी। भारतीय EV बाजार काफी तेजी से बढ़ रही है। 2025 तक कुल कार बिक्री में Citroen EV की हिस्सेदारी लगभग 5-10% होने की उम्मीद है। कंपनी के अनुमान के अनुसार 2030 तक EV में उसकी हिस्सेदारी 25% तक पहुंच सकती है।