ऑटो एक्सपो में टोयोटा मिराई हाइड्रोजन फ्यूल-सेल कार ने बिखेरा जलवा

49

नई दिल्ली। Toyota Mirai Hydrogen Fuel-Cell: वाहन निर्माता कंपनी टोयोया ने भी ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी शानदार गाड़ियों को पेश किया है। Toyota bZ4X के बाद कंपनी ने अपनी दूसरी जनरेशन की मिराई हाइड्रोजन फ्यूल-सेल व्हीकल (Toyota Mirai Hydrogen Fuel-Cell Vehicle) को पेश किया है। इसे बेस मॉडल के आने के छह साल बाद पेश किया गया है। मिराई जीए-एल रियर-व्हील-ड्राइव प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसमें शानदार फीचर्स को लैस किया गया है।

टोयोटा मिराई FCEV: टोयोटा फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) हाइड्रोजन द्वारा संचालित है, जिससे पर्यावरण को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता है। मिराई हाइड्रोजन फ्यूल सेल स्टैक से 174hp बनाती है और कहा जाता है कि इसकी ड्राइविंग रेंज लगभग 640 किमी है। साथ ही इसमें तीन हाइड्रोजन टैंकों को जोड़ा गया है, जिससे इसकी कुल रेंज को बढ़ाने में मदद मिलती है। गौरतलब है कि मिराई कार टोयोटा फ्यूल सेल सिस्टम हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के बीच प्रतिक्रिया से बिजली पैदा करती है।

डिजाइन: नई मिराई के डिजाइन की बात करें तो इसमें स्लीक स्टाइलिंग, लो स्लंग स्टांस और शानदार लुक दिया गया है। कार के केबिन में हॉरिजॉन्टल 12.3 इंच के टचस्क्रीन के साथ हाई-स्पेक वेरिएंट्स में थ्री-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड स्टीयरिंग व्हील, हीटेड और वेंटिलेटेड सीट्स, कलर हेड-अप डिस्प्ले और कई ADAS टेक दिए गए हैं। पैनोरमिक व्यू मॉनिटर, डिजिटल रियरव्यू मिरर, वायरलेस चार्जर के साथ टोयोटा टीममेट सॉफ्टवेयर भी देखने को मिलता है।

बता दें कि कंपनी ने पिछले साल इसे भारत में पेश किया था। भारत के केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस हाइड्रोजन कार को पेश किया था। यानी कि यह पहली बार नहीं है जब टोयोटा मिराई को लोगों के सामने पेश किया गया हो। कार निर्माता ने मार्च 2022 में भारत के लिए मॉडल का मूल्यांकन करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था।