पीएम स्वनिधि योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा आर्थिक संबल

0
201

स्पीकर बिरला ने नयापुरा से स्टेशन तक फुटकर विक्रेताओं से किया संवाद

कोटा। PM Street Vendors AtmaNirbhar Nidhi: स्टेशन बाजार में घूमकर चाय बेचकर आजीविका कमाने वाले विवेक के जीवन में कठिनाइयां बहुत हैं। लेकिन, उसके होसले भी उतने ही बुलंद है। वह स्वयं को आत्मनिर्भर बनाना चाहता है। इसके लिए उसने लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से पीएम स्वनिधि योजना (PM SVAnidhi Yojana) से 10 हजार रूपए के ऋण के लिए आवेदन किया है। इस राशि से वे अपनी खुद की एक रेहड़ी लगाएगा और साथ में दो से तीन लोगों को रोजगार भी देगा।

स्पीकर बिरला की पहल पर कोटा में अगले माह विशाल ऋण वितरण मेले का आयोजन प्रस्तावित है। इस ऋण मेले के माध्यम से स्पीकर बिरला का प्रयास है कि स्वनिधि योजना ओर मुद्रा योजना के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स ओर लघु उद्यमियों (street vendors and small scale entrepreneurs) को आर्थिक संबल मिले जिससे वे अपने काम का विस्तार कर सकें।

इसके लिए स्पीकर बिरला ने शुक्रवार शाम खाई रोड, नयापुरा सब्जीमंडी, खेड़ली फाटक तथा भीमगंजमंडी के बजरिया क्षेत्र में स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि योजना के प्रति जागरूक किया तथा उनसे ऋण के आवेदन तैयार करवाए।

स्पीकर बिरला इन सभी क्षेत्रों में प्रत्येक ठेले और सड़क किनारे फुटकर व्यापार करने वाले व्यक्ति तक पहुंचे। बिरला ने उनसे कहा कि वे आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनें इसके लिए ही सरकार इस प्रकार की योजना लाई है जिसमें बेहद मामूली ब्याज दर पर उन्हें आसानी से ऋण मिल जाएगा। इस दौरान उनके साथ रहे बैंक के प्रतिनिधियों ने मौके पर ही ऋण आवेदन से जुड़ी प्रक्रियाएं पूरी करवाईं।

32 साल से कर रहे व्यापार पहली बार लेंगे ऋण
खाई रोड पर फल का ठेला लगाने वाले रूपकिशोर पिछले 32 साल से व्यापार कर रहे हैं। वे पहली बार स्वनिधि योजना से ऋण लेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह की योजना की जानकारी नहीं थी। लेकिन अब बिरला के प्रयासों से बैंक वाले स्वयं उनके ठेले पर लोन देने आए हैं। वे पहले तीन से पांच प्रकार के ही फल ला पाते थे, लेकिन ऋण से मिली राशि से अब अन्य प्रकार के फल भी ला पाएंगे।

हालचाल पूछा, चाय भी पी
इस दौरान स्पीकर बिरला ने स्ट्रीट वेंडर्स से उनके कामकाज, परिवार तथा कठिनाइयों को लेकर भी बात की। कुछ लोगों ने स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ बताई तो बिरला ने उन्हें समुचित उपचार में सहायता के लिए आश्वस्त किया। रास्ते में स्पीकर बिरला ने ठेले पर चाय भी पी और पानी पूरी का भी आनंद लिया।