सैनानियों के सम्मान में दौड़ा कोटा, 5 वर्ष से 70 वर्ष के धावकों ने दिखाया उत्साह

0
92
कोटा में 1971 के सैनानियों के सम्मान में रविवार को दौड़ आयोजित की गई।

कोटा। वर्ष 1971 युद्ध के वीर जवानों के सम्मान में रविवार की सुबह कोटा दौड़ा। इस दौड़ में 5 वर्ष से 70 वर्ष के धावकों का उत्साह देखते ही बनता था। भारत मां के जयकारों और वंदे मातरम नारों के साथ धावकों ने दौड़ को देश प्रेम की भावना में रंग दिया।

सह संयोजक जय लक्ष्वानी ने बताया कि सुबह 6.30 बजे जुम्बा ट्रेनर सुमित गौर द्वारा वर्मअप के बाद दौड को समाज सेवी अमित धारीवाल, उम्मेद क्लब के महासचिव लोकेन्द्र राजावत व 1971 युद्ध के भारतीय सैनिक कर्नल पीयूष अग्रवाल व कर्नल एस एस राठौड़ और संयोजक शक्ति सिंह हाडा ने झण्डी दिखाकर उम्मेद स्टेडियम से दौड को रवाना किया। इस अवसर पर कर्नल पीयूष अग्रवाल व कर्नल एसएस राठौड को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। मंच संचालन दिव्या जैन व ईशांत जौहरी ने किया।

हर आयु वर्ग से जुड़े लोग
संयोजक शाक्ति सिंह हाडा ने बताया कि दौड़ में उत्साह, उमंग व देश प्रेम की भावनाओं से ओतप्रोत धावकों का दौड की प्रति उत्साह देखते ही बनता था। देश प्रेम की भावना से जुडकर 5 वर्ष से 70 आयु वर्ग के लोगो ने इस विजय रन में हिस्सा लिया। दौड़ में 1200 से अधिक लोग जुड़े। इस विजय रन में हाडौती के अलावा दिल्ली, मथुरा, उदयपुर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, बुलंदशहर एवं बाडमेर के धावक विजय रन से जुड़े।

दो वर्गों में हुआ दौड़ का आयोजन
दौड़ को आयु वर्ग के अनुसार 05 एवं 10 किलोमीटर में विभाजित किया गया था। उम्मेद सिंह स्टेडियम से 18 वर्ष से कम आयु के धावक एसपी चौराहा, गवर्मेंट काॅलेज होते हुए माला रोड़ की ओर मुडे़, जहां से 5 किलोमीटर की दौड के धावक मीनार तक पहुंच, वहां से यूटर्न लेकर पुनः उम्मेद सिंह स्टेडियम पहुंचकर अपनी दौड को पूरा किया।

18 वर्ष से अधिक आयु वाले 10 किलोमीटर की दौड के धावक मीनार से एसपी चौराहा, क्षेत्रपाल गेट तक दौडे। वहां से यूटर्न लेकर वापस उम्मेद सिंह स्टेडियम पहुंच कर अपनी 10 किमी की दौड़ पूरी की। कपिल टूटेजा ने बताया कि दौड के समय डा. ऋतु , हर्ष राजदीप की फिजियों थेरपी टीम साथ रही। पुरे समय एम्बुलेंस भी साथ चली।

तिंरगे लेकर दौड़े युवा
विजय रन में युवाओं का उत्साह अपार था। तिंरगे को लेकर युवाओं ने दौड लगाई और अपने वीर सैनानियों को याद किया। महिलाओं और पुरूष सभी में मन दौड को लेकर उत्साह देखा गया।

6 माह के बच्चे के साथ दौड़
सैनानियो के सम्मान में 6 माह के बच्चे को ट्रोली में लेकर भी दौड़ लगाई। सभी प्रतिभागियों को दौड़ में टी-शर्ट, विजय मेडल, सर्टीफिकेट और रिफरेशमेंट दिया गया। 10 किमी की दौड के प्रतिभागियों ने लगभग 35 मिनट में अपनी दौड पूरी की।

विजताओं को किया पुरस्कृत
महिला व पुरुष दोनों वर्गाे में प्रथम स्थान के लिए 11000 रुपये, द्वितीय स्थान के लिए 5100 और तृतीय स्थान के लिए 3100 रुपये पुरस्कार के साथ सर्टिफिकेट एवं विजय मेडल दिया गया। इसी प्रकार 5 किमी दौड के लिए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के लिए नकद 5100, 3100 और 1100 रुपये विजय मेडल और सर्टीफिकेट के साथ दिए।

यह रही कोर कमेटी
विजय रन को सफल बनाने के लिए कोर कमेटी सदस्य लोकेंद्र सिंह राजावत, शक्ति सिंह हाडा, अजय सेठी, पंकज सेठी, एम.एस. चौहान, डॉ. परवेज खान, जय लक्ष्वानी, भरत सिंह हाडा, नितिन सैनी, हेमंत छाबरिया, राहुल सेठी, कपिल टुटेजा, विभोर लोढ़ा, विपुल गर्ग, अनंत त्रिवेदी, अनुपम जैन, अंकुश वर्मा, आशा के गजराज, तपन तिवारी, आयुष विजय, अमन प्रीत हांडा, नवीन जैन, पंकज जैन, शाहनवाज आदि सदस्यों ने विजय रन को सफल बनाने में सहयोग किया।