गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में हुआ 57.60 प्रत‍िशत मतदान

0
140

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग खत्‍म हो गई। गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिणी क्षेत्रों के 19 जिलों की 89 सीट के लिए मतदान गुरुवार शाम पांच बजे समाप्त हो गया। चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान के अंतिम आंकड़ों का इंतजार किया जा रहा है और दोपहर तीन बजे तक 48.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। हालांक‍ि मतदाता टर्नआउट ऐप (Voter Turnout App) के अनुसार, शाम पांच बजे तक रिकॉर्ड 57.60 प्रत‍िशत मतदान हुआ।

इसमें सबसे ज्‍यादा मतदान तापी में 72 प्रत‍िशत दर्ज हुआ। वहीं सबसे कम वोटिंग भावनगर में 51.34 प्रत‍िशत हुआ। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए पांच दिसंबर को मतदान होगा और मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, पहले चरण में दक्षिण गुजरात और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्र के 19 जिलों में 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में 70 महिलाएं और 339 निर्दलीय हैं। 89 सीटों में से 14 अनुसूचित जनजाति और सात दलितों के लिए आरक्षित हैं।

कुछ छिटपुट घटनाओं और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी की कुछ शिकायतों को छोड़कर सुबह आठ बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया कमोबेश शांतिपूर्ण रही। राज्य उपाध्यक्ष बिमल शाह के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में एक अप्‍लीकेशन दिया कि कैसे राज्य मशीनरी का दुरुपयोग किया जा रहा है, आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है और मतपत्र मशीनें सुचारू रूप से काम नहीं कर रही हैं।

आठ दिसंबर को होगी मतगणना
गोंडल सीट पर कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि बीजेपी प्रत्याशी गायत्रीबा जडेजा के पति जयराजीसिंह जडेजा ने एक स्थानीय चैनल को इंटरव्यू दिया जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। दो सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्र के किसी भी हिस्से से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए पांच दिसंबर को मतदान होगा और मतगणना आठ दिसंबर को होगी।