समझ संसद की: सामाजिक कार्यकर्ता दिखाएंगे विद्यार्थियों को संसद की राह

0
146

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित की जा रही ‘समझ संसद की’ प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता बच्चों को प्रोत्साहित करेंगे। वे स्कूल जाकर प्रतियोगिता को लेकर अब तक की गई तैयारियों की भी जानकारी लेंगे। इस संबंध में सामाजिक कार्यकर्ताओं की रविवार को बैठक आयोजित की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए वरिष्ठ समाजसेवी और उपभोक्ता भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि विद्यार्थियों में संविधान के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने तथा उनमें संवैधानिक आदर्शों तथा लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए यह प्रतियोगिता स्पीकर ओम बिरला की अभिनव पहल है। इस प्रतियोगिता के दौरान प्राप्त जानकारी विद्यार्थियों को जीवन भर लाभान्वित करेगी।

उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता यह सुनिश्चित करें कि कक्षा 6 से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता में अधिक से अधिक विद्यार्थी भाग लें। वह बच्चों को जाकर बताएं परीक्षा में सफल रहने पर न सिर्फ उन्हें संसद जाने का मौका मिलेगा बल्कि, वे प्रधानमंत्री म्यूजियम, कर्तव्य पथ और युद्ध स्मारक को भी देख सकेंगे। इसके अलावा उनकी यह सफलता उनके परिवार, स्कूल और गुरूजनों को भी गौरवान्वित करेगी। बैठक में पूर्व महापौर महेश विजय ने प्रतियोगिता से जुडे़ बिन्दुओं की विस्तार से जानकारी दी।

माता-पिता को भी करें जागरूक
समाजसेवी हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि प्रतियोगिता को लेकर वे अभिभावकों को भी जागरूक करें। उनसे कहें कि वे बच्चों को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। लोक सभा की संस्था प्राइड की वेबसाइट से पाठ्य सामग्री डाउनलोड कर वे स्कूल के बाद घर पर भी बच्चों को प्रतियोगिता की तैयारी करवाएं

पहले चरण की परीक्षा 1 दिसंबर को
समझ संसद की प्रतियोगिता के तहत पहले चरण की परीक्षा 1 दिसंबर को कोटा और बूंदी जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण की परीक्षा में सफल रहने वाले विद्यार्थी 12 जनवरी को आयोजित होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेंगे।

बैठक में इनकी रही उपस्थति
इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता विवेक राजवंशी, लव शर्मा, योगेंद्र खींची, सुनीता व्यास, विकास शर्मा, जगदीश जिंदल, योगेंद्र नन्दवाना, आशा त्रिवेदी, राकेश जैन, एलबीएस स्कूल के चेयरमैन कुलदीप माथुर, लॉर्ड कृष्णा ग्रुप के चेयरमैन संजय शर्मा, बीएसएन ग्रुप के निदेशक नकुल विजय, पार्षद गोपाल मंडा, नरेश शर्मा, सुदर्शन गौतम, प्रतिभा गौतम, पुष्पा चौधरी, रेखा गोस्वामी, सुरेंद्र राठौड़, धीरेंद्र चौधरी, रेखा यादव, रीता सलूजा, विनय जसवंत, सोनू धाकड़, लक्ष्मी मेहरा, आरती शाक्यवाल, नितिन धारवाल, रतन बाई, रामबाबू सोनी, विवेक मित्तल, योगेश राणा, नंद कंवर हाड़ा, हेमराज सिंह हाड़ा, महीप सिंह सोलंकी, रितेश चित्तौड़ा, के पी सिंह, संजय निझावन, अक्षय चौधरी, अनिल गोयल, धर्मेंद्र सिंह हाड़ा, विजय सिंह कानावत, मोनिका माहेश्वरी, राजेंद्र गुप्ता, दिनेश शर्मा गुड्डू सहित बड़ी संख्या में पार्षद और सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।