माहेश्वरी समाज का अन्नकूट महोत्सव एवं भक्ति सुधा कार्यक्रम का आयोजन आज

0
282

अभा माहेश्वरी महासभा के उप सभापति राजेश बिरला ने लिया तैयारियों का जायजा

कोटा। माहेश्वरी समाज के तत्वावधान में माहेश्वरी पंचायत कोटा की ओर से शनिवार को शाम 6:15 बजे से अन्नकूट महोत्सव एवं भक्ति सुधा कार्यक्रम का आयोजन माहेश्वरी पब्लिक स्कूल श्रीनाथपुरम में किया जाएगा।

अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा (पश्चिमांचल) के उप सभापति एवं कोटा माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष राजेशकृष्ण बिरला ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि पहले अन्नकूट की यह परम्परा वर्षों से चली आ रही है। पहले अन्नकूट महोत्सव शहरवासियों के लिए ही होता था। बाद में कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ जिले के साथ रावतभाटा के माहेश्वरी बंधुओं को भी इसमें शामिल किया जाने लगा। इस आयोजन की सबसे अहम बात यह है कि इसमें भोजन परोसने का काम वेटर से नहीं करवा कर समाज के लोगों द्वारा ही किया जाता है।

पंचायत के अध्यक्ष के कृष्ण गोपाल जाखेटिया ने बताया कि अन्नकूट महोत्सव में पांच हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लोक सभा स्पीकर ओमकृष्ण बिरला होंगे। पांचजन्य अतिथि के रूप के अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा (पश्चिमांचल) के उपसभापति राजेशकृष्ण बिरला का सानिध्य प्राप्त होगा। विशिष्ट अतिथि कोटा जिला उपभोक्ता होलसेल भंडार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला होंगे।

तैयारियों का लिया जायजा: पूर्वी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा के मंत्री महेशचंद अजमेरा ने बताया कि उपसभापति राजेश कृष्ण बिरला ने माहेश्वरी पब्लिक स्कूल पहुंच कर भोजन, पाण्डाल, पार्किंग व्यवस्था एवं भजन संध्या की तैयारियों का जायजा लिया।

अन्नकूट की तैयारियों का जायजा लेते राजेश कृष्ण बिरला।

डिस्पोजल फ्री अन्नकूट: बिरला ने बताया कि माहेश्वरी समाज के इस महाप्रसादी कार्यक्रम में हाडौती के माहेश्वरी बंधु जुडते हैं। करीब पांच हजार से अधिक समाज के बंधु एक साथ महाप्रसादी ग्रहण करते हैं। ऐसे में पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए यह कार्यक्रम डिस्पोजल फ्री रखा गया है। पीने के पानी के भी स्टील के ग्लास ही उपलब्ध रहेंगे।

भक्ति सुधा एंव महिला भजन स्पर्धा
पंचायत के मंत्री रामचरण धूत ने बताया कि अन्नकूट महोत्सव के साथ भक्ति सुधा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसी क्रम में अन्नकूट महोत्सव के साथ समाज की युवतियों (अविवाहित) और महिलाओं (विवाहित) के लिए भजन गायन स्पर्धा का आयोजन भी होगा। कार्यक्रम में एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविंद माहेश्वरी भजनरस की प्रवाह बिखेरेंगे। इस कार्यक्रम की सहयोगी संस्था माहेश्वरी महिला मंडल और माहेश्वरी नवोदिता मंडल हैं ।

कार्य का विक्रेन्दीकरण
अध्यक्ष जाखेटिया ने बताया कि माहेश्वरी समाज के मंत्री बिट्ठल दास मूंदडा, उपाध्यक्ष नंद किशोर काल्या, पूर्वी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा के मंत्री महेशचंद अजमेरा, समाज के कोषाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार शारदा, सहमंत्री घनश्याम मूंदड़ा, पंचायत के अध्यक्ष कृष्णगोपाल जाखेटिया, मंत्री रामचरण धूत, सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रमोद कुमार भंडारी, भगवान बिरला, पंचायत के कोषाध्यक्ष बृजगोपाल भराडिया, उपाध्यक्ष सत्यनारायण चांडक, पूर्व जिला मंत्री ओम गट्टानी, कार्यकारिणी सदस्य गिरिराज लखोटिया, कार्यसमिति समन्वयक समिति के गोपाल काबरा, किशन लाल काबरा, प्रमोद कासट और राजेश माहेश्वरी सहित समाज के लोगों में विभिन्न समितियों गठन कर कार्य का विकेन्द्रीकरण किया गया है।