धन के अभाव में कोई माहेश्वरी छात्र शिक्षा से वंचित नहीं रहे: स्पीकर बिरला

0
252
हॉस्टल का लोकार्पण करते लोक सभा स्पीकर ओम बिरला और अतिथि।

लक्ष्मीदेवी बालचंद मोदी माहेश्वरी बालिका छात्रावास का लोकार्पण

कोटा। लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि माहेश्वरी समाज का व्यक्ति स्वाभिमानी होता है। परेशानियों के बावजूद कभी किसी के आगे हाथ नहीं फैलाता। धन के अभाव में कोई माहेश्वरी छात्र शिक्षा से वंचित नहीं रहे, इसलिए हमें ऐसे बच्चों को चिन्हित करना है।

वे सोमवार को लैंडमार्क सिटी में लक्ष्मीदेवी बालचंद मोदी माहेश्वरी बालिका छात्रावास के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने इस मौके पर करीब छह करोड़ की लागत से बने छात्रावास का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा के सभापति श्याम सुंदर सोनी थे।

उन्होंने कहा कि प्रतिभावान छात्रों को हॉस्टल में फ्री में शिक्षा और भोजन दिया जाये। देश में जितने भी माहेश्वरी विद्यार्थी हैं उन्हें हम पढ़ाएंगे। धन की चिंता नहीं करें। एक टारगेट लेकर घर तक पहुंचें। धन के अभाव में कोई शिक्षा से वंचित नहीं रहे।

इससे पूर्व ट्रस्ट के अध्यक्ष रामपाल सोनी ने माहेश्वरी बालिका छात्रावास के बारे में बताया कि माहेश्वरी समाज की प्रतिभाओं के लिए हॉस्टल में 25 फीसदी सीटें आरक्षित की गई हैं। इस हॉस्टल के 43 कमरों में 47 छात्राओं के रहने की व्यवस्था रहेगी। अगर जरूरत पड़ी तो इसका तीन मंजिल तक विस्तार किया जा सकेगा।

प्रबंध न्यासी एनएस कालानी ने बताया कि ट्रस्ट का यह दूसरा प्रकल्प है, जो करीब छह करोड़ की लागत से तैयार हुआ है। इसके पहले बॉयज हॉस्टल का निर्माण कर चुका है। वर्तमान में इसकी क्षमता 100 छात्रों की है। समारोह को सभापति श्यामसुंदर सोनी, महामंत्री संदीप काबरा और मुख्य ट्रस्टी माधोदास मोदी ने भी संबोधित किया।

अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा के महामंत्री संदीप काबरा, अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्ष आशा माहेश्वरी, अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा पश्चिमांचल के उप सभापति राजेश कृष्ण बिरला विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे। समारोह की अध्यक्षता मेटेलाइजिंग इक्यूपमेंट कंपनी के चेयरमैन माधोदास मोदी ने की।

माहेश्वरी छात्राओं को प्राथमिकता: समारोह के बाद अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा पश्चिमांचल के उप सभापति राजेश कृष्ण बिरला ने बताया कि इस हॉस्टल में माहेश्वरी छात्राओं को प्राथमिकता मिलेगी। सचिव भुवनेश लाहोटी ने बताया कि छात्रावास पूर्ण रूप से आधुनिक बनाया गया है जिसमें छात्राओं के रहने के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं वह साफ सफाई का पूर्ण ध्यान रखा गया है।

व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने इस अवसर पर कहा कि माहेश्वरी समाज के बच्चों को इन होस्टल्स में ठहरने और खाने की हर तरह की सुविधा मिलेगी। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविंद माहेश्वरी, शुभम ग्रुप के निदेशक अरुण मेहता भी उपस्थित थे।