जन्म से लेकर मृत्यु तक के सभी काम नगर निगम के जिम्मे- आयुक्त

0
197

-स्मार्ट सिटी में नागरिक दायित्व भी आवश्यक
-गलत तरीके से पेड़ों की छंगाई रोकने के आदेश

कोटा। कोटा दक्षिण नगर निगम के आयुक्त राजपाल सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी में सरकारी एजेंसियों के साथ नागरिकों के दायित्व भी समाहित है। उन पर भी जागरूक लोगों को ध्यान देना होगा। यूं तो जन्म से लेकर मृत्यू तक के सभी काम नगर निकायों के जिम्मे है। निकायें अपना काम बेहतर तरीके से कर भी रही हैं। जन शिकायतों के निस्तारण के लिए भी सिस्टम काम कर रहे है।

आयुक्त राजपाल गत दिवस कोटा डेवलपमेंट फोरम द्वारा आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने लोगों के सवालों का जवाब देते हुए बताया कि प्रशासन शहरों के संग अभियान में पुश्तेनी मकानों के पट्टे देने के नियमों को सरल बनाया है। भवन निर्माण की स्वीकृतियों को भी आसान बनाया है।

उन्होंने क्रेडिट कार्ड योजना और इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना, जाॅब कार्ड, प्रोपर्टी लिक्विडिटी आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। एक सवाल पर उन्होंने बताया कि शहर में पेड़ों की छंटाई को लेकर शिकायतों पर गार्डन अधीक्षक को बता दिया है कि पेड़ों को किसी प्रकार का नुकसान न किया जाए। पार्कों की देखरेख के लिए 259 रुपए . प्रतिदिन पर व्यक्तियों को चौकीदार व गार्डनर के रूप में लगाने का प्रावधान है। उन्होंने बल्लभबाड़ी के लाडली पार्क में नरेगा श्रमिकों के माध्यम से काम कराने की बात बताई।

एक सवाल पर उन्होंने बताया कि चम्बल में गिरने वाले गंदे नालों को रोकने के लिए नगर विकास न्यास अलग से काम करेगा, ऐसी जानकारी मिली है। आयुक्त ने बताया कि आवारा जानवरों की समस्या है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की पालना के अनुसार बंदरों, कुत्तों की नसबंदियां की जाती है। गत दिनों 1140 कुत्तों की नसबंदियां की गई।

उन्होंने व्यर्थ बिजली जली रहने तथा मनरेगा आदि संबंधी सवालों के जवाब भी दिए। प्रारम्भ में कोटा डेवलमेंट फोरम के अध्यक्ष शिवराज कुमार, संस्थापक अध्यक्ष डाॅ. टीसी मेहता ने स्वागत भाषण दिया। महामंत्री रमाकांत शर्मा ने बताया कि संगोष्ठी में संरक्षक कृष्णा टूटेजा, राम मदनानी, रिटायर्ड कर्नल आरएम जैन, डाॅ. गोपाल धाकड़, एडवोकेट भुवनेश शर्मा, पर्यावरणविद् बृजेश विजयवर्गीय, जीवन लाल, डाॅ. कृष्णेंद्र सिंह, हिमानी सतवानी आदि ने सुझाव दिए।

शरद पूर्णिमा पर भागवत कथा 3 अक्टूबर से
कोटा। शरदपूर्णिमा के उपल्क्ष्य में अखिल भारतीय कौशिक गायत्री परिवार साधानश्रम बोरखेड़ा पर 3 से 9 अक्टूबर तक श्रीमद्भागवत कथा एवं गायत्री यज्ञ का आयोजन किया जायेगा। 3 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे से द्वारकाधीश मंदिर मण्डीपाड़ा बोरखेड़ा से मंगल कलश या़त्रा निकलेगी। कथा वाचक मथुरा वृंदावन के पंडित कमलेश शर्मा बृजवासी होंगे। कथा का समय प्रतिदिन दोपहर 1 से 5 बजे तक रहेगा।