अगस्त माह में सर्विस सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार, 14 साल में मिलीं सबसे अधिक नौकरियां

0
179

नई दिल्ली। गुजरे अगस्त माह के दौरान भारत के सर्विस सेक्टर में बढ़ोतरी देखने को मिली है। एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज की एक सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक मांग में मजबूती और लागत दबाव में कमी की वजह से यह बूस्ट मिला है। इस वजह से अगस्त माह में कंपनियों में हायरिंग 14 साल के उच्चतम स्तर पर है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स अगस्त में 57.2 हो गया, जो जुलाई में 55.5 था। यह लगातार 13वां महीना है जब इंडेक्स में संख्या 50 से ज्यादा है। आपको बता दें कि 50 से ऊपर की संख्या का मतलब विस्तार होता है जबकि 50 से नीचे की संख्या गिरावट दर्शाती है।

सर्वेक्षण रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि सर्विस सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को 12 महीनों में उत्पादन वृद्धि की उम्मीद है। यह सेंटिमेंट चार वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है।

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के इकोनॉमिक्स एसोसिएट डायरेक्टर पोलीन्ना डी लीमा ने कहा- नए कारोबार में बढ़त के चलते गतिविधियों में तेजी आई और कोविड महामारी से संबंधित प्रतिबंधों को हटाने के अलावा डिस्ट्रिब्यूशन प्रयासों से कंपनियों को लगातार लाभ हो रहा है।

वहीं, रोजगार के मोर्चे पर, मजबूत बिक्री और बेहतर वृद्धि अनुमानों के चलते सेवा क्षेत्र में भर्ती में पर्याप्त बढ़ोतरी हुई। सर्वेक्षण में कहा गया कि 14 वर्षों में रोजगार सृजन की दर सबसे मजबूत हो गई है।