सदन में तख्तियां दिखा रहे कांग्रेस के 4 सांसद पूरे सत्र के लिए लोकसभा से निलंबित

91

नई दिल्ली। लोकसभा में भारी विरोध के बाद कांग्रेस के चार सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। इन सांसदों को पूरे सत्र के लिए लोकसभा से निलंबित किया गया है। निलंबित कांग्रेस सांसदों में मनिकम टैगोर, जोथिमणि, राम्या हरिदास और टीएन प्रतापन हैं। सांसद महंगाई को लेकर सदन के अंदर तख्तियों के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इससे पहले स्पीकर ओम बिड़ला ने उन्हें चेतावनी दी थी कि अगर वे विरोध करना चाहते हैं तो सदन के अंदर मर्यादा को बनाए रखें व तख्तियों के साथ विरोध करना है तो संसद के बाहर करें।

लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्षी सांसदों को चेतावनी हुए कहा था कि वह दोपहर 3 बजे के बाद महंगाई के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं, लेकिन सदन के अंदर किसी भी विरोध को बर्दाश्त नहीं करेंगे। स्पीकर ने कहा, “अगर आप तख्तियां दिखाना चाहते हैं, तो सदन के बाहर ऐसा प्रदर्शन करें। मैं चर्चा के लिए तैयार हूं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मेरी दयालुता मेरी कमजोरी है।” बाद में उन्होंने कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी।

इस बीच कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि संसद की कार्यवाही सुचारु रूप से चले इसके लिए सरकार जिम्मेदार है। खड़गे ने कहा कि विपक्ष कई दिनों से महंगाई समेत कई मुद्दों पर चर्चा करना चाहती है, लेकिन अभी तक विपक्ष को बातचीत के लिए नहीं बुलाया गया है। जिससे यह स्पष्ट है कि सरकार सदन में चर्चा के लिए तैयार नहीं है।