अब कोटा में ही सभी प्रकार के कैंसर की जांच होगी: संदीप शर्मा

0
211

कोटा। राजस्थान की दूसरी कृष्णा PET CT सेंटर का उद्घाटन आरकेपुरम क्षेत्र में किया गया। इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि 5 करोड़ की लागत से लगी यह PET CT आधुनिक तकनीक से युक्त इस मशीन में कैंसर से पीड़ित सभी रोगियों की संपूर्ण जांच अब कोटा में हो सकेगी।

उन्होंने कहा कि जयपुर के बाद यह मशीन कोटा में स्थापित की है। अब कैंसर के रोगियों को कोटा से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उनकी समस्त जांच अब कोटा में ही हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कोटा में बढ़ रही मेडिकल फैसिलिटी को और आगे बढ़ाएगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान में कैंसर की बीमारी तेजी से फेल रही है और इसका इलाज भी कठिन और मुश्किल है। कई बार तो इस बीमारी का पता नहीं चलता और कैंसर की जांच के अभाव एवं समय पर इलाज नहीं होने से कई व्यक्ति काल के ग्रास बन जाते हैं। PET CT जांच मशीन के कोटा में स्थापित होने से हाड़ौती क्षेत्र में कैंसर पीड़ित मरीजों की संपूर्ण जांच कोटा में हो पाएगी।

माहेश्वरी ने कहा कि कोटा मे मेडिकल सुविधाओं में अभी संपूर्णता नहीं है, जबकि कोटा शहर निरन्तर बढ़ रहा है। उन्होंने मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञों से आग्रह किया कि वह कोटा को संपूर्ण मेडिसिन सिटी के रूप में विकसित किया जाए।

विशिष्ट अतिथि मेडीकल कॉलेज के अधीक्षक चंद्र शेखर सुशील ने कहा कि कोरोना काल के बाद लोगों को कई तरह की बीमारियों ने घेरा है। अतः मेडिकल क्षेत्र मजबूत होना चाहिए। मोशन के चेयरमैन नितिन विजय ने कहा कि कोटा में लाखों विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक निवास कर रहे हैं। अतः यहां पर मेडिकल तंत्र मजबूत होना चाहिए।

एमएसएम हॉस्पिटल एवं कृष्णा PET CT सेन्टर के निदेशक राधा बल्लभ शर्मा एवं डॉ अंकुर शर्मा ने बताया कि इस मशीन से जांच करवाने से मरीज के किस किस भाग में कैंसर है, उसकी संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। यह उच्च तकनीक की जांच मशीन है, जो कोटा शहर के लिए बड़ी उपलब्धि है। यह जयपुर के बाद सिर्फ कोटा में ही स्थापित की गई है।

इस अवसर पर अखिल ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष गोपाल शर्मा, वरिष्ठ सदस्य जटाशंकर शर्मा, महेश गुप्ता, डॉ भुवनेश गुप्ता , रमेश विजय , महेश गौतम लल्ली, लहरी शंकर गौतम सहित एवं कई वरिष्ठ चिकित्सक मौजूद थे।