डेस्टिनेशन आने पर अब रेलवे खुद जगाएगा आपको, करना होगा यह स्टेप्स फॉलो

0
337

नई दिल्ली। अब डेस्टिनेशन आने पर खुद रेलवे आपको जगाएगा। जी हां, यह सच है। अब भारतीय रेलवे से यात्रा करना एक रोमांचक अनुभव हो सकता है। अभी तक आपने देखा होगा कि आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं और सीधे रेलवे से खाना मंगवा सकते हैं। लेकिन अब भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक दिलचस्प और बेहद एक उपयोगी सुविधा लेकर आई है। अब यात्रियों की डेस्टिनेशन आने पर यह सुविधा उन्हें जगाएगी। यह सुविधा अकेले यात्रा करने वालों के लिए मददगार हो सकती है।

डेस्टिनेशन अलर्ट ऐसे करें सेट: अच्छी बात यह है कि डेस्टिनेशन अलर्ट सेट करने के लिए, आपको इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। यानी यह कहना गलत नहीं होगा कि यह सुविधा बुजुर्ग के लिए भी बेहद काम की साबित होगी, क्योंकि वे इतने इंटरनेट फ्रेंडली नहीं होते। डेस्टिनेशन अलर्ट (Destination Alert) या वेक-अप कॉल (Wake-Up Call) सेट करने के लिए, आपके फोन में केवल नेटवर्क कनेक्टिविटी होनी चाहिए।

  1. अपने फोन पर डायलर खोलें।
  2. 139 डायल करें और कस्टमर केयर असिस्टेंट के बोलने का इंतजार करें।
  3. अब, स्पेसिफिक नंबर पर क्लिक करके अपनी पसंदीदा भाषा चुनें, उदाहरण के लिए, हिंदी के लिए 1 और अंग्रेजी के लिए 2 दबाएं।
  4. अगला, 2 दबाएँ।
  5. वेक-अप अलार्म या डेस्टिनेशन अलर्ट सेट करने के लिए 7 दबाएं।
  6. अब, आप चुन सकते हैं कि आप डेस्टिनेशन अलर्ट सेट करना चाहते हैं (2 दबाएं) या वेक-अप कॉल प्राप्त करें (2 दबाएं)। (डेस्टिनेशन अलर्ट आपको एक मैसेज भेजेगा, जबकि एक वेक-अप कॉल में आपको डेस्टिनेशन के आने के बारे में सूचना देने के लिए सीधा कॉल आएगा।
  7. एक बार जब आप संबंधित नंबरों को दबाकर कोई भी विकल्प सेट कर लेते हैं, तो आपको अपना 10 अंकों का पीएनआर (PNR) नंबर दर्ज करना होगा और कंफर्म करने के लिए 1 दबाना होगा।

इसके अलावा 139 हेल्पलाइन नंबर से आप बहुत कुछ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सुरक्षा और चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकते हैं, सामान्य या रिश्वत संबंधी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं, ग्राहक प्रतिनिधि से सीधे बात कर सकते हैं, या अपने टिकट के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। आप अपने टिकट/सीट को कैंसिल या चेक भी कर सकते हैं।