अब YouTube वीडियो कास्ट किए बिना सीधे TV पर देख सकेंगे

0
345

नई दिल्ली। YouTube ने टीवी पर व्यूईंग एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए अपने ऐप के लिए एक नए फीचर की घोषणा की है। यह नया फीचर यूजर्स को अपने टीवी को अपने आईओएस या एंड्रॉइड स्मार्टफोन से कनेक्ट करने की अनुमति देगी ताकि वीडियो डिवाइसेस के बीच सिंक हो सकें। इससे पहले, उपयोगकर्ता टीवी पर यूट्यूब वीडियो तभी देख सकते थे, जब वीडियो फोन पर मिल जाए, और इसे टीवी पर डाला जा रहा हो।

यूट्यूब के अनुसार, 80 प्रतिशत से अधिक लोगों ने कहा कि वे टीवी देखते समय किसी अन्य डिजिटल डिवाइस का उपयोग करते हैं। इसी वजह से कंपनी ने यूजर्स के लिए इस फीचर को पेश किया। इस फीचर से यूजर्स को अब वीडियो कास्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे करें कनेक्ट: इस फीचर का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्होंने टीवी में उसी अकाउंट से साइन इन किया है जिस अकाउंट से फोन है। अब, स्मार्टफोन पर यूट्यूब ऐप खोलें और संकेत मिलने पर “कनेक्ट” पर क्लिक करें। एक बार जब दो डिवाइस सिंक हो जाते हैं, तो उपयोगकर्ता वीडियो पर कमेंट छोड़ सकते हैं, नेक्स्ट प्ले के लिए लाइनअप कर सकते हैं, लाइक और सब्सक्राइबर सीधे अपने फोन से कर सकते हैं न कि रिमोट से। वे टीवी पर यूट्यूब कंटेंट देखने के लिए सीधे फोन से सर्च बार का उपयोग भी कर सकते हैं।

नहीं चुनना पड़ेगा कास्टिंग : यूट्यूब ने इस साल फरवरी में इस सुविधा को लाने का वादा किया था। इस फीचर के साथ यूजर्स को अब कास्टिंग का ऑप्शन नहीं चुनना पड़ेगा। इससे पहले यूजर्स को फोन को टीवी से कनेक्ट करने के लिए यूट्यूब मोबाइल एप में कास्ट ऑप्शन पर टैप करना होता था। यह अभी तक पुष्टि नहीं हुई है कि यह एक सर्वर-साइड रोलआउट है या यदि आपको यह फीचर प्राप्त करने के लिए ऐप को अपडेट करने की आवश्यकता होगी।