वॉक्‍सवैगन की न्यू वर्टस सेडान 9 जून को भारत में होगी लॉन्च, जानें खूबियां

45

नई दिल्ली। वॉक्‍सवैगन (Volkswagen) कंपनी अपनी न्यू वर्टस सेडान (Virtus sedan) 9 जून को भारत में लॉन्च करेगी। ये कार डीलर्स के पास पहुंचने लगी है। इस सेडान को MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इतना ही नहीं, इसे खास तौर से भारतीय बाजार के लिए डिजाइन किया गया है।

माना जा रहा है कि ये कंपनी की वेंटो (Vento) सेडान को रिप्लेस करेगी। बता दें कि न्यू वर्टस को वॉक्‍सवैगन के साथ स्कोडा ने भी मिलकर बनाया है। कंपनी ने अपनी इस लग्जरी सेडान की बुकिंग भी शुरू कर दी है। हालांकि, भारत के बाहर इस सेडान को पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। भारतीय बाजार के कार सेगमेंट में वॉक्‍सवैगन का 2% मार्केट शेयर है।

इंफोटेनमेंट सिस्टम : न्यू वर्टस सेडान को स्पोर्टी लुक दिया गया है। इसके फ्रंट में दमदार ग्रिल के साथ LED हेडलैंप्स के साथ LED DRLs मिलेंगे। कंपनी ने इस कार को दो कलर्स में पेश किया है, जो वर्टस के GT Line वैरिएंट के लिए है। इंटीरियर की बात की जाए तो इसमें 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8.0-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जिंग, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एंबिएंट लाइटिंग, सनरूफ, ऑटो हेडलैंप्स और ऑटो वाइपर्स जैसे फीचर्स दिए हैं। कार के टॉप वैरिएंट्स में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ईएससी, हिल होल्ड कंट्रोल और 6 एयरबैग्स मिलेंगे।

पेट्रोल इंजन : कंपनी ने न्यू वर्टस को सिर्फ पेट्रोल इंजन में पेश किया है जिनमें 1.0-लीटर टीएसआई और 1.5-लीटर टीएसआई इंजन शामिल हैं। कार के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिए गए हैं जो 1.0-लीटर वैरिएंट को मिले हैं। 1.5-लीटर इंजन के साथ कंपनी ने 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स दिया है। कंपनी ने इस कार की प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि नई सेडान की एक्स-शोरूम कीमत 10 से 18 लाख रुपए के बीच होगी। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला होंडा सिटी, हुंडई वरना और मारुति सुजुकी सिआज से होगा।