Google Maps बचाएगा अब आपका टोल टैक्स, जानिए कैसे

0
303

नई दिल्ली। गूगल कंपनी अब Google Maps में यूजर्स को सफर के दौरान पड़ने वाले टोल टैक्स की जानकारी भी देगी। इसकी मदद से यूजर यात्रा से पहले यह जान पाएंगे कि रास्ते में उन्हें टोल में कितने रुपये खर्च करने पड़ेंगे। साथ ही यह फीचर यूजर्स को टोल-फ्री रूट्स की भी जानकारी देगा।

टोल टैक्स की सही जानकारी गूगल को लोकल टोलिंग अथॉरिटी से मिला करेगी। गूगल आपके हाइवे ट्रैवल में लगने वाले टोटल टोल टैक्स का अंदाजा डेस्टिनेशन, टोल पास या पेमेंट के दूसरे तरीकों की कॉस्ट, हफ्ते के दिन और समय के हिसाब से लगाएगा। अगर आप टोल रोड से नहीं जाना चाहते, तो आपको गूगल मैप्स में ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करके रूट ऑप्शन्स और avoid tolls पर टैप करके टोल-फ्री रोड की जानकारी ले सकते हैं।

गूगल मैप्स के लिए टोल प्राइस इसी महीने रोलआउट हो जाएंगी। यह भारत की करीब 2 हजार सड़को के लिए होंगी। इस सर्विस को ऐंड्रॉयड के साथ ही iOS पर भी यूज किया जा सकेगा। कंपनी भारत के अलावा इस सर्विस को यूएस, जापान और इंडोनेशिया में भी शुरू करने वाली है।

iOS के लिए आया खास अपडेट
गूगल ने iOS के लिए एक और अपडेट रोलआउट किया है। इसकी मदद से यूजर्स आसानी से iPhone और ऐपल वॉच पर भी गूगल मैप्स को यूज कर सकेंगे। इसके अलावा गूगल मैप्स को कंपनी iOS Spotlight, Siri और Shortcuts ऐप पर भी इंटीग्रेट कर रही है। ऐसा होने पर यूजर केवल वॉइस कमांड देकर गूगल मैप्स की सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकेंगे।