REET का सिलेबस जारी, परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी

0
197

अजमेर। REET Recruitment Exam Syllabus: राजस्थान में रीट भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि अध्यापक लेवल प्रथम एवं लेवल द्धितीय के पदों पर सीधी भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम विवरण यानी सिलेबस जारी कर दिया गया है।

REET 300 अंकों की होगी: जारी पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा 300 अंकों की होगी। परीक्षा के लिए एक प्रश्न पत्र होगा। प्रश्न पत्र की समयावधि 2 घंटे 30 मिनट होगी। प्रश्न पत्र में कुल 150 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्न बहु विकल्पी प्रश्न होंगे। उत्तरों के मूल्यांकन में नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, उस विशिष्ट प्रश्न के लिए विहित अंकों का एक तिहाई काटा जाएगा गलत उत्तर से अशुद्ध उत्तर या एक से अधिक उत्तर अभिप्रेत है।

कक्षा 1 से 6 तक के लिए पाठ्यक्रम: परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र का पाठ्यक्रम विवरण और विस्तार ऐसा होगा जो प्राधिकृत अभिकरण द्वारा समय-समय पर विहित किया जाएगा और अभ्यर्थियों को समय के भीतर, ऐसी रीति से, जो आय़ोग उचित समझे, सूचित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला के अनुसार अध्यापक लेवल प्रथम कक्षा 1 से 6 तक के लिए पाठ्यक्रम इस प्रकार रहेगा।राजस्थान का भौगोलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान 90 अंक का होगा। राजस्थान का सामान्य ज्ञान, शैक्षिक परिदृश्य, निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिनियम और सामिक विषय 90 अंक का होगा। हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामान्य ज्ञान, सामाजिक अध्ययन 10-10 अंक के होंगे। शैक्षणिक रीति विज्ञान- हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामान्य विज्ञान और सामजिक अध्ययन 8-8 अंक का होगा। शैक्षणिक मनोविज्ञान 20 अंकों का होगा। सूचना तकनीकी 10 अंकों की होगी। कुल 300 अंक।

कक्षा 6 से 8 तक के लिए पाठ्यक्रम: अध्यापक लेवल द्धितीय कक्षा 6 से 8 तक के लिए पाठ्यक्रम इस प्रकार रहेगा। राजस्थान का भौगौलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान 70 अंक। राजस्थान का सामान्य ज्ञान,शैक्षिक परिदृश्य, निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिनियम और सामयिक विषय 60 अंक, संबंधित विद्यालय विषय का ज्ञान 120 अंक। शैक्षणिक रीति विज्ञान 20 अंक, शैक्षणिक मनोविज्ञान 20 अंक और सूचना तकनीकी 10 अंक। कुल योग 300।