Yamaha Neo’s इलेक्ट्रिक स्कूटर टॉप-स्पीड और रेंज के साथ लॉन्च

0
191

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक स्कूटर के सेगमेंट में एक नए खिलाड़ी के एंट्री हो गई है। जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी यामाहा (Yamaha) ने अपने EV की रेंज को बढ़ाते हुए नए इलेक्ट्रिक स्कूटर Yamaha Neo’s को लॉन्च कर दिया है। कंपनी इस नए स्कूटर में 40kmph की टॉप स्पीड और करीब 68km (ऑप्शनल बैटरी के साथ) तक की रेंज ऑफर कर रही है। इस स्कूटर में कंपनी स्मार्टफोन कंपैटिबिलिटी भी ऑफर कर रही है।

ई-स्कूटर की कीमत
यामाहा ने इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को यूरोपियन मार्केट में लॉन्च किया है। इसकी कीमत 3005 यूरो (करीब 2.52 लाख रुपये) है। यह यामाहा NMax 125 की कीमत से करीब 33,200 रुपये सस्ता है। यूरोपियन बाजार में इसकी सेल मई में शुरू होगी। कंपनी की यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर 90 के दशक के पॉप्युलर 50 cc के पेट्रोल इंजन वाले Neo’s का एक इको-फ्रेंडली वर्जन है।

शानदार लुक
डिजाइन की बात करें तो इसमें ट्विन हेडलाइट दी गई है। ई-स्कूटर कर्वी लेकिन कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ आता है। स्कूटर के लुक को और शानदार बनाने के लिए बॉडीवर्क्स के किनारों पर रबर मोल्डिंग्स दी गई हैं। यह मोल्डिंग स्कूटर को हल्के-फुल्के स्क्रैच से बचाने का काम करती है। ई-स्कूटर में कंपनी DC हब मोटर ऑफर कर रही है। यह मोटर स्टैंडर्ड मोड में 2.06kW की पावर देता है और इसमें टॉप स्पीड 40kmph सेट की गई है। इको मोड में यह 35kmph की टॉप स्पीड और 1.58kW की पावर जेनरेट करता है। इस मोड में इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज 38.5 km तक रहती है।

ऑप्शनल बैटरी से 68km तक रेंज
ऑप्शनल बैटरी पैक की मदद से इसकी रेंज को 68km तक बढ़ाया जा सकता है। स्कूटर में मिलने वाली लीथियम बैटरी का वजन 8 किलोग्राम है और यह रिमूवेबल है। इस बैटरी को डोमेस्टिक चार्जिंग पॉइंट पर फुल चार्ज होने में करीब 8 घंटे लगते हैं।

स्मार्टफोन कंपैटिबिलिटी
स्कूटर की खास बात है कि इसमें स्मार्टफोन कंपैटिबिलिटी के साथ LCD Instrument Cluster दिया गया है। यह बैटरी स्टेटस के साथ रूट ट्रैकिंग, कॉल और मेसेज की भी जानकारी देता है। स्कूटर में 13 इंच के अलॉय वील लगे हैं। इसमें कंपनी KYB टेलिस्कोप्क फोर्क और सिंगल रियर शॉक अबजॉर्बर दे रही है।