अब रेलवे स्टेशन पर ही बन जाएगा Aadhaar Card, जानिए कैसे

0
202

नई दिल्ली। Indian Railway ने आधार (AADHAAR ) और पैन कार्ड (PAN CARD )से जुड़ी एक नई सुविधा शुरू की है। सरकार रेलवे स्टेशनों पर कई नई सुविधाएं देने की कोशिश कर रही है। इसमें कई तरह की डिजिटल सेवाएं जैसे की टिकट बुकिंग, वोटर कार्ड बनवाना, मोबाइल रिचार्ज करना भी शामिल हैं। इस कियोस्क का नाम रेलवायर साथी कियोस्क रखा गया है। इस कियोस्क पर इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल कर सकते हैं। रेलवे के यात्री मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का पेमेंट भी आसानी से कर सकेंगे।

आजकल आधार कार्ड और पैन कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक हो गए हैं। ऐसे में अगर आपका आधार या पैन कार्ड नहीं बना है तो आप इसके लिए रेलवे स्टेशन पर ही अप्लाई कर सकते हैं। होटल बुकिंग से लेकर अस्पताल तक हर जगह आधार कार्ड का उपयोग किया जा रहा है। रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए यह नई सर्विस शुरू की है।

200 स्टेशनों पर शुरू होगी सुविधा
फिलहाल PAN और Aadhaar card से जुड़ी यह सुविधा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और वाराणसी के रेलवे स्टेशनों में भी शुरू की गई है। यह सुविधा आने वाले समय में उत्तर पूर्व रेलवे (North Eastern Railway) के करीब 200 स्टेशनों पर इसकी शुरुआत की जाएगी।