रेल और रोड कनेक्टिविटी से आएगी क्षेत्र में खुशहाली : लोकसभा अध्यक्ष बिरला

0
290

कोटा। केशवरापाटन विधान सभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे पर आए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को कापरेन में गेण्डोली-घाट का वराना-कापरेन सड़क का शिलान्यास किया। स्पीकर बिरला ने कहा कि रेल और रोड कनेक्टिविटी से क्षेत्र में खुशहाली आती है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे और बेहतरीन रेल सुविधाएं इस क्षेत्र में विकास की नई संभावनाओं के द्वार खोलेगी।

उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से यह क्षेत्र देश की राजधानी नई दिल्ली और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से सीधा जुड़ जाएगा। इसके जरिए चार घंटे में नई दिल्ली और 12 घंटे में मुंबई पहुंचा जा सकेगा। इससे इस क्षेत्र में नए उद्योग आने की संभावनाओं को भी बल मिलेगा। ट्रेन के माध्यम से भी दिल्ली, कानपुर, जबलपुर, जयपुर और अजमेर जैसे स्थानों से सीधा जुड़ाव हो गया है। हम प्रयास करेंगे कि भविष्य में और भी ट्रेनें यहां के नागरिकों को उपलब्ध करवा सकें।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए MLA चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार के भेदभावपूर्ण रवैये के कारण केशवरायपाटन विधानसभा क्षेत्र को विकास बाधित हो रहा है। राज्य की कांग्रेस सरकार इस क्षेत्र के नागरिकों की मूलभूत समस्याओं के निराकरण के लिए जरा भी गंभीर नहीं है।

सात वर्षों में 289 करोड़ की सड़कें
उन्होंने कहा कि सिर्फ यही सड़क नहीं हम संपूर्ण कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाने की दिशा में कार्य कर रहे है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और सीआरआईएफ के माध्यम से पिछले सात वर्षों में करीब 289 करोड़ की लागत से करीब पौने छह सौ किमी लंबी सड़कें बन चुकी हैं या उन पर कार्य चल रहा है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है।

सीसी और डामर सड़क बनेगी
कापरेन-गैंडोली के बीच सीआरआईएफ से सीसी और डामर सड़क का निर्माण किया जाएगा। कापरेन से घाट का वराना तक सीसी सड़क होगी जबकि इसके आगे गेण्डोली तक डामर सड़क बनाई जाएगी। सड़क की चैड़ाई भी बढ़ाकर सात मीटर की जा रही है। इसको 15 माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।