JEE Advanced-2022 अगले वर्ष आईआईटी मुंबई करवाएगा

245

कोटा। देश की 23 आईआईटी की 14483 सीटों पर प्रवेश के लिए होने वाली जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) वर्ष 2022 में आईआईटी मुंबई द्वारा करवाई जाएगी। हालांकि अभी तक परीक्षा की तिथियों की घोषणा नहीं की गई है।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार आईआईटी मुंबई द्वारा जारी किए नोटिस के अनुसार काेविड के कारण जाे स्टूडेंट्स 2020 या 2021 में परीक्षा नहीं दे सके थे, वे इस बार जेईई एडवांस्ड में बैठ सकेंगे। हालांकि इस बार उन्हीं स्टूडेंट्स काे माैका मिलेगा, जिन्हाेंने दाे बार परीक्षा नहीं दी है। एडवांस्ड का फाॅर्म भरकर आवेदन करने के बाद भी परीक्षा नहीं दे पाने वाले स्टूडेंट्स को जेईई-मेन में पात्रता साबित करने की जरूरत नहीं होगी। ये स्टूडेंट्स सीधे ही जेईई एडवांस्ड-2022 के लिए पात्र माने जाएंगे।

इसके विपरीत वे स्टूडेंट्स, जिन्होंने वर्ष 2020 या 21 में 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण की, लेकिन जेईई-एडवांस्ड परीक्षा दोनों में से किसी भी वर्ष में नहीं दी। उन्हें जेईई-मेन परीक्षा उत्तीर्ण कर श्रेष्ठ ढाई लाख स्टूडेंट्स में शामिल होना होगा। जारी नोटिस के अनुसार कोई भी स्टूडेंट्स जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में दो बार से अधिक शामिल नहीं हो सकेगा।